Home » एन्वायरमेंट » Weather Update: Big change in the weather in new year in Delhi-NCR, relief from cold wave
 

नए साल से दिल्ली-NCR में मौसम लेने वाला है बड़ी करवट, शीतलहर से मिलेगी राहत

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 December 2019, 14:42 IST

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर(Delhi-NCR) के लोगों को नववर्ष की पूर्व संध्या के आस-पास कड़ाके की ठंड से राहत मिलने वाली है. मौसम विज्ञानियों का अनुमान है कि अगले 48 घंटों में दिल्ली एनसीआर में पारा चढ़ने की संभावना है. मौसम विज्ञानियों ने अगले दो-तीन दिनों के दौरान राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के दिन और रात के तापमान में धीरे-धीरे वृद्धि होने की बात कही है.

इससे दिल्ली एनसीआर में नए वर्ष में ठंड से राहत की संभावना है. अगले 48 घंटों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान बढ़ने की उम्मीद है. दिल्ली में रविवार सुबह तापमान में वृद्धि देखी गई. इसके साथ ही दृश्यता के स्तर में भी सुधार होने वाला है. कोहरे का घनत्व 24 घंटे के बाद कम होने की संभावना है.

ठंडी हवाओं की जगह गर्म पूर्वी और दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के चलने की संभावना है. इस प्रकार, दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम, गाजियाबाद और फरीदाबाद में कुहरे की स्थिति में सुधार होगा. यह घटना सोमवार को पश्चिमी हिमालय पर एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के पहुंचने के कारण हो सकती है.

इससे एक या दो जनवरी को छिटपुट बूंदाबादी से लेकर हल्की बारिश के रूप में दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तरी मैदानी इलाकों को प्रभावित करने की सबसे अधिक संभावना है. स्काईमेट वेदर के अनुसार, इन दो दिनों में ओलावृष्टि की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है. उपरोक्त प्रणाली के मद्देनजर न्यूनतम तापमान बढ़ेगा और सामान्य होगा. इससे दिल्ली और आसपास के क्षेत्र में चल रही शीत लहर से काफी राहत मिलेगी.

उत्तर भारत में ठंड से हाल बेहाल, दिल्ली में तापमान दो डिग्री, यूपी में कई लोगों की मौत

ख़राब मौसम और बर्फबारी के चलते इंडियन आर्मी ने 1500 यात्रियों को बचाया

First published: 29 December 2019, 14:34 IST
 
अगली कहानी