Home » एन्वायरमेंट » Weather Update: Changing weather patterns rapidly, it may be heavy rainfall in many areas of country
 

Weather Update: तेजी से बदल रहा मौसम का मिजाज, अगले कुछ दिनों में देश के तमाम हिस्सों में भारी बारिश की संभावना

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 October 2020, 10:26 IST

Weather Update: देशभर में मानसूनी बारिश (Monsoon Rain) का दौर अब खत्म हो गया. इसी के साथ मौसम (Weather) में तेजी से बदलाव भी हुआ है. जहां दिन में तेज धूप के चलते गर्मी से लोग परेशान हो रहे हैं वहीं रात का मौसम ठंडा (Cold weather) होने लगा है. इसी के बीच मौसम विभाग (Department of Meteorological) ने देश के कई हिस्सों में भारी बारिश (Heavy Rain) होने की संभावना जताई है. मौसम विभाग की मानें तो अंडमान और निकोबार द्वीपों में भारी बारिश हो सकती है. इसके साथ ही अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में शुष्क मौसम की संभावना जताई जा रही है.

वहीं दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में मौसम शुष्क रहेगा. मौसम विभाग के मुताबिक, सुबह व शाम का मौसम आरामदायक रहेगा तथा एक-दो स्थानों पर मौसम के ठंडा रहने की संभावना है. वहीं दूसरी ओर दोपहर में मौसम के हल्का गर्म की संभावना जताई गई है. हिमाचल प्रदेश व जम्मू-कश्मीर में पहाड़ों में सुबह के तापमान में गिरावट के साथ मौसम ठंडा रहने का अनुमान है. वहीं दिन शुष्क व आरामदायक रहेगा. झारखंड की राजधानी रांची सहित राज्य के कई इलाकों में बारिश होगी. जिसे लेकर मौसम विभाग ने झारखंड में बारिश और वज्रपात का अलर्ट जारी किया गया है.


Weather Alert: 48 घंटे तक घर से न निकलें बाहर, इन जिलों में भारी वज्रपात की आशंका

दोपहर बाद गर्जन वाले बादल बनने की संभावना भी जताई गई है. मौसम विभाग के मुताबिक, बिहार से 10 अक्टूबर से पहले मानसून विदा हो जाएगा. हालांकि उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों से मानसून जा चुका है. अब मानसून के बिहार से तीन से चार दिनों में जाने की संभावना जताई जा रही है. भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले पांच दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में मौसम में नमी होने की संभावना है. वहीं उत्तर तमिलनाडु के अलग-अलग स्थानों पर हल्की गरज के साथ गरज बारिश होने की संभावना है.

मंगल ग्रह पर फिर मिले जीवन होने के संकेत, सतह के नीचे दबी मिली तीन झीलें

इसके साथ ही अगले चार दिनों के दौरान ओडिशा, बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल में व्यापक रूप से बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो झारखंड में 5-6 अक्टूबर को बारिश हो सकती है. वहीं छत्तीसगढ़ में 6-7 अक्टूबर को बारिश हो सकती है. ओडिशा में 5 से 7 अक्टूबर के दौरान भारी बारिश का अनुमान है. वहीं दिल्ली एनसीआर में भी मौसम ने करवट ली है. मौसम में हल्की नमीं के कारण यहां वायु प्रदूषण भी बढ़ता जा रहा है. मौसम विभाग के अनुसार बिहार से 10 अक्टूबर से पहले मानसून विदा हो जाएगा.

वैज्ञानिकों को चांद की सतह पर दिखाई दी दरार, अहम जानकारी जुटाने में लगा नासा

First published: 5 October 2020, 10:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी