Home » एन्वायरमेंट » Weather Update: cold wave and rain may occurred many states in country know here full details
 

Weather Forecast: देश के इन राज्यों में भारी बारिश और शीतलहर की संभावना, जानिए अगले दो दिनों में कैसा रहेगा मौसम

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 December 2020, 12:57 IST

Weather Updates: देश के कई राज्य इनदिनों शीतलहर की चपेट में है. मौसम विभाग (Department of Meteorological) के मुताबिक अगले कुछ दिनों तक उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड़ पड़ने वाली है. इसके अलावा देश के कुछ राज्यों में भारी बारिश (Heavy Rain) की भी संभावना जताई जा रही है. मौसम विभाग के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में अगले दो दिनों तक ठंडी हवाएं चलेंगी जिससे शीतलहर और बढ़ेगी. बता दें कि पिछले हफ्ते देश के कुछ इलाकों में हुई बारिश के बाद शीतलहर (Cold Wave) का प्रकोप अचानक से बढ़ गया है. इसी के साथ देश के कई राज्य ठिठुरन से जूझ रहे हैं.

मुख्‍य रूप से उत्‍तर एवं मध्‍य भारत इससे प्रभावित हुए हैं. उत्तर प्रदेश, राजस्‍थान, दिल्‍ली, मध्‍य प्रदेश और छत्‍तीसगढ़ में बारिश के साथ ठंड बढ़ी है. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी राजस्थान, बिहार और हरियाणा में सुबह और शाम को घना कोहरा छाने लगा है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 2 दिन तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ, दिल्‍ली, उत्‍तरी राजस्‍थान और पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ने का पूर्वानुमान है. इसके साथ ही कुछ इलाकों में कोहरा भी छाया रहेगा. इसके साथ ही तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में 18 दिसंबर तक भारी बारिश होने की संभावना है.


दिल्ली में रिकॉर्ड तोड़ ठंडी से हाहाकार, उत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों में सर्दी का प्रकोप

इसके अलावा केरल में 17 से 18 दिसंबर के बीच बारिश होने का अनुमान है. वहीं मुंबई समेत पूरे महाराष्ट्र, गुजरात और मध्य प्रदेश में बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा पुडुचेरी, केरल और तमिलनाडु में 17-18 दिसंबर को भारी बारिश होने का अनुमान है. स्‍कायमेट वेदर के मुताबिक, राजस्‍थान के कई शहर इस ठंड से प्रभावित होंगे और दक्षिण भारत में बारिश हो सकती है.

Chandra Grahan 2020: कहां-कहां दिखाई देगा इस साल का अंतिम चंद्रग्रहण, जानिए समय और तारीख

बता दें कि पंजाब तथा हरियाणा में पिछले कुछ दिनों से घना कोहरा छाया हुआ है जिससे दिन के तापमान सामान्य से 7-8 डिग्री तक कम है. वहीं देश की राजधानी दिल्ली में शीतलहर का प्रकोप शुरू हो गया है. पहाड़ों से आने वाली बर्फीली हवाएं तापमान को और गिरा सकती हैं. भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार दक्षिण भारत के राज्‍यों में भारी बारिश का अनुमान है.

इस बार क्रिसमस पर आसमान 800 साल बाद दिखेगा अनोखा नजारा, चूके तो 2080 तक करना होगा इंतजार

Solar Eclipse 2020: इस दिन लगेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, इन स्थानों पर देगा दिखाई

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में लोगों को अगले दो से तीन दिनों तक कड़ाके की ठंड़ का सामना करना पड़ेगा. वहीं पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के तापमान में गिरावट दर्ज हो सकती है. दो-तीन दिनों में उत्तर भारत के तापमान (Temperature) में तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है. मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक दिसंबर के आखिरी हफ्ते में दिल्ली का तापमान 2 डिग्री से भी नीचे जा सकता है. दिल्ली ही नहीं बल्कि पंजाब में भी ठंड का प्रकोप बढ़ेगा.

दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई में इजाफा, अब 8,848 मीटर नहीं रही हाइट

वहीं उत्तर भारत का पारा लुढ़क कर 3-5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. उत्तर भारत के पर्वतीय राज्यों में पिछले सप्ताह जम्मू कश्मीर से लेकर उत्तराखंड तक हुई भारी बर्फबारी के कारण ही अब मैदानी शहरों में कड़ाके की सर्दी शुरू हुई है. मौसम के जानकारों का अनुमान है कि आने वाले दो या तीन दिनों में अभी सर्दी गहरा जाएगी. तापमान घटेगा और शीतलहर चलेगी.

जब चांद पर रहेगा इंसान तो ऐसी दिखेगी हमारी पृथ्वी, तस्वीरें देख रह जाएंगे दंग

First published: 17 December 2020, 12:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी