Home » एन्वायरमेंट » Weather Update: Cyclonic storm may wreak havoc in coastal areas, heavy rain and thunderstorm likely in Delhi tomorrow
 

तटीय इलाकों में तबाही मचा सकता है चक्रवाती तूफान, दिल्ली में कल भारी बारिश और आंधी की संभावना

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 May 2020, 14:11 IST

Weather Update: उत्तर भारत में गर्मी का प्रकोप शुरु होने वाला है. लेकिन इस बार आए दिन बदल रहे मौसम (Weather) ने लोगों को थोड़ी राहत दी है. मौसम विभाग (Meteorological Department) के मुताबिक, देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में जल्द ही तापमान में बढ़ोतरी होने वाली है और ये 40 डिग्री से ऊपर निकल जाएगा. लेकिन इसी बीच मौसम विभाग ने रविवार यानी 17 मई को एक फिर से दिल्ली में आंधी तूफान के साथ बारिश की संभावना जताई है. हालांकि गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद कम है.

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, हफ्ते के आखिर तक पारा 42 डिग्री को पार कर सकता है. और इसके साथ ही लू का प्रकोप भी शुरु हो जाएगा. देश के उत्‍तरी राज्‍यों में गर्मी के बढ़ते ही कुछ जगहों पर बारिश के आसार भी जताए गए हैं. लेकिन इस बार केरल में मॉनसून देरी से आने की संभावना है. वही सबसे बड़ा संकट साइक्‍लोन 'अम्‍फन' का है. जो बंगाल की खाड़ी में बन रहा है. चक्रवाती तूफान अम्फन से भारी बारिश की संभावना है.


दिल्ली-एनसीआर समेत इन राज्यों में तेज आंधी और बारिश से बिगड़ेगा मौसम का मिजाज

इससे पहले मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिणी-पूर्वी बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है जो एक बड़े तूफान का रूप ले सकता है. अनुमान है कि यह शनिवार शाम तक चक्रवात में बदल सकता है. जिसके चलते ओडिशा के तटीय जिलों बालेश्वर, भद्रक, जगतसिहपुर, केंद्रपाड़ा को एलर्ट रहने का आदेश है. इसके अलावा 12 अन्‍य जिलों के लिए भी एलर्ट जारी किया गया है. यहां की सभी सरकारी छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं.

उत्तर प्रदेश में बारिश-ओलावृष्टि और तेजी आंधी के आसार, अगले 48 घंटों फिर बिगड़े का मौसम

साइक्‍लोन को देखते हुए मौसम विभाग ने आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा, मिजोरम, मणिपुर में ऑरेंज एलर्ट जारी किया है. यहां तूफान की वजह से बारिश हो सकती है. वेस्‍टर्न डिस्‍टर्बेंस के चलते पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, 16 मई को आ सकता है चक्रवाती तूफान, ये इलाके होंगे प्रभावित

दिल्‍ली-NCR में आंधी के साथ तेज वर्षा, कुछ इलाकों में गिरे ओले, महाराष्ट्र के पुणे में भी भारी बारिश

वहीं स्‍काईमेट के मुताबिक, 'अम्‍फन' साल का पहला चक्रवाती तूफान बन सकता है. डर है कि लैंडफॉल से पहले यह बड़े भयानक चक्रवात में बदल सकता है. अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह में तूफानी हवाओं के साथ पहले से ही भारी बारिश हो रही है. अगले 48 घंटों तक अंडमान पर इसका प्रभाव बना रहेगा. बंगाल की खाड़ी पर बना गहरे निम्न दबाव का क्षेत्र जल्द ही और प्रभावी हो सकता है. जिस तरह से बादल दिखाई दे रहे हैं उससे अनुमान लगाया जा रहा है कि यह सिस्टम अब डिप्रेशन बन चुका है. 16 मई की शाम तक चक्रवाती तूफान का रूप ले सकता है.

मौसम में बदलाव से किसानों पर बड़ी आफत, चक्रवाती तूफान और बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी

First published: 16 May 2020, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी