Home » एन्वायरमेंट » Weather update: Delhi has recorded the highest temperature in 26 years, heavy rains will occur in these states
 

Weather Update : दिल्ली में दर्ज किया गया 26 साल में सबसे तक तापमान, इन राज्यों में होगी भारी बारिश

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 October 2020, 16:52 IST

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को न्यूनतम तापमान 12.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो 26 साल में अक्टूबर में सबसे कम था. वर्ष में इस समय के लिए सामान्य न्यूनतम तापमान 15 से 16 डिग्री सेल्सियस रहता है. आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि पिछली बार अक्टूबर में दिल्ली में इतना कम तापमान 1994 में दर्ज किया गया था. आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में 31 अक्टूबर 1994 को न्यूनतम 12.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

श्रीवास्तव ने कहा कि 31 अक्टूबर 1937 को शहर ने सबसे कम तापमान (9.4 डिग्री सेल्सियस) दर्ज किया था. आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक ने कहा कि इस बार इतने कम न्यूनतम तापमान के लिए क्लाउड कवर का अभाव प्रमुख कारण था. IMD ने कहा कि इसका एक और कारण शांत हवाएं हैं जो धुंध और कोहरे को बढाती हैं. आईएमडी ने कहा कि 1 नवंबर तक न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस तक घटने की संभावना है.


भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार को केरल तमिलनाडु और पुडुचेरी में पांच दिनों के दौरान भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. कहा गया है कि अगले पांच दिनों में केरल, तमिलनाडु और पुदुचेरी में मध्यम गरज और गरज के साथ छिटपुट वर्षा हो सकती है. एक अन्य ट्वीट में कहा गया कि अगले 24 घंटों के दौरान तमिलनाडु में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है और 30 अक्टूबर, 1 नवंबर और 2 नवंबर को फिर से भारी वर्षा होगी.

Winter 2020: इस साल पड़ने वाली है बहुत ही ज्यादा ठंडी, 'ला नीना' बनेगी वजह, जानिए क्या है यह

First published: 29 October 2020, 16:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी