Home » एन्वायरमेंट » Weather update: Delhi's temperature falls to 10 degree Celsius, 5-year cold record will break in November
 

Weather Update : दिल्ली का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक गिरा, नवंबर में टूटेगा 5 साल की सर्दी का रिकॉर्ड-IMD

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 November 2020, 14:27 IST

Weather Update : दिल्ली में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया, जो सीजन का अब तक का सबसे कम तापमान है. मंगलवार को मौसम विज्ञान (आईएमडी) ने कहा कि यदि स्थिति दूसरे दिन भी बनी रहती है तो वह शहर में शीत लहर (cold wave) की घोषणा करेगा. मौसम विभाग ने यह भी कहा कि इस साल नवंबर का महीना पिछले चार से पांच सालों में सबसे ठंडा रहने की उम्मीद है.

आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि इसी तरह की स्थिति अगले चार से पांच दिनों तक बनी रहेगी. मैदानी भागों के लिए आईएमडी एक शीत लहर की घोषणा करता है जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या उससे नीचे होता है और लगातार दो दिनों के लिए सामान्य से 4.5 डिग्री कम रहता है.


श्रीवास्तव ने कहा कि अगर स्थिति बुधवार को बनी रहती है तो हम दिल्ली में शीत लहर की घोषणा करेंगे. उन्होंने कहा कि इस साल नवंबर का महीना पिछले चार से पांच सालों में सबसे ठंडा रहने की उम्मीद है. सफदरजंग ऑब्जरवेटरी डेटा प्रदान करती है, ने नवंबर के पहले सप्ताह में न्यूनतम 14.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया.

आईएमडी अधिकारियों के अनुसार नवंबर के आखिरी सप्ताह तक पारा 11-12 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है. आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक ने कहा कि अगले तीन से चार दिनों में न्यूनतम तापमान एसिंगल डिजिट में दर्ज किए जाने की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि दिल्ली में बादल छाये रहने के कारण न्यूनतम तापमान में गिरावट देखी जा रही है.

उन्होंने कहा कि पिछले तीन से चार दिनों में हिमाचल प्रदेश के ऊंचे इलाकों में बर्फबारी हुई है, इसलिए उस क्षेत्र की ठंडी हवाओं ने दिल्ली के मौसम को प्रभावित करना शुरू कर दिया है. सोमवार को शहर का न्यूनतम तापमान 10.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

अक्टूबर का महीना 58 साल में सबसे ठंडा

आईएमडी के अनुसार अक्टूबर का महीना राष्ट्रीय राजधानी में 58 साल में सबसे ठंडा था. इस साल अक्टूबर में न्यूनतम तापमान 17.2 डिग्री सेल्सियस था, जो 1962 के बाद सबसे कम था, जब यह 16.9 डिग्री सेल्सियस था. आम तौर पर दिल्ली में अक्टूबर में न्यूनतम तापमान 19.1 डिग्री सेल्सियस रहता है.

दिल्ली की एयर क्वालिटी 'वेरी पुअर' श्रेणी में पहुंची, प्रदूषण करते कोई दिखे तो ऐसे करें शिकायत

First published: 3 November 2020, 14:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी