Home » एन्वायरमेंट » Weather Update: Farmers are issued an major disaster, Orange alert regarding cyclone and rain
 

मौसम में बदलाव से किसानों पर बड़ी आफत, चक्रवाती तूफान और बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 May 2020, 14:10 IST

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर समेत महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश में एक दिन पहले भारी वर्षा देखने को मिली. भारी वर्षा के अलावा आंधी-तूफान ने किसानों के लिए बड़ी आफत पैदा कर दी है. वहीं दूसरी तरफ आने वाले दिनों में चक्रवाती तूफान और बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है.

देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में एक दिन पहले शाम को तेज आंधी के साथ भारी बारिश हुई थी. दिल्‍ली-एनसीआर का मौसम गुरुवार शाम अचानक से बदल गया. इसके बाद कई इलाकों में तेज आंधी आने लगी. आंधी के साथ तेज बारिश शुरू हो गई थी. कुछ इलाकों में तो ओले भी गिरे.

इसके अलावा उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में भी तेज आंधी और तूफान के साथ भारी बारिश देखने को मिली. गुरुवार की शाम मेरठ समेत पश्चिम उत्तर प्रदेश के कई जिलों में आंधी और बारिश के बाद फिर से चक्रवाती तूफान और बारिश आने की संभावना जताई गई है.

मेरठ के मोदीपुरम स्थित सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक का कहना है कि पश्चिमी यूपी, दिल्ली-एनसीआर में 16 मई को चक्रवाती तूफान आने की आशंंका है. मौसम विभाग ने इसे लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है.

दिल्‍ली-NCR में आंधी के साथ तेज वर्षा, कुछ इलाकों में गिरे ओले, महाराष्ट्र के पुणे में भी भारी बारिश

दरअसल, मौसम में परिवर्तन लगातार जारी है. दिन में तेज धूप के साथ इलाकों में काफी गर्मी होती है वहीं शाम होते-होत आसमाना में बादल और फिर बारिश से तापमान में लगातार कमी देखी जा रही है.  आंधी, बारिश और गर्मी की वजह से मई महीने में मौसम में यह अजीबो-गरीब बदलाव देखने को मिल रहा है.

तेज धूप के बाद मौसम में ठंडक से अधितम तापमान 38.2 और न्यनूतम तापमान 22.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं आद्रता 64 अधिकतम एवं 34 न्यनूतम दर्ज हुई. आंधी बारिश के कारण किसानों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. इससे आम की फसल को बड़ा नुकसान पहुंच रहा है. पिछले कई दिनों से यही स्थिति देखने को मिल रही है. आंधी से कई जगहों पर पेड़ गिरने से बिजली के तार व पोल टूट गए. इससे गांवों की बिजली आपूर्ति ठप हो गई. वहीं पेयजल आपूर्ति में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

मोदी सरकार का प्रवासी मजदूरों को तोहफा, मिलेगा मुफ्त राशन और 2 माह तक अनाज-चना फ्री

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की प्रेस कॉन्फ्रेंस- प्रवासी मजदूरों, किसानों पर मोदी सरकार का फोकस

First published: 15 May 2020, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी