Home » एन्वायरमेंट » Weather Update: Heavy rain alert for next 5 days in these states of the country including UP
 

Weather Forecast: यूपी समेत देश के इन राज्‍यों में अगले 5 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 August 2021, 7:58 IST
Rain (File Photo)

Weather Update: देशभर में मानसूनी बारिश का सिलसिला अभी खत्म नहीं हुआ है. मंगलवार को देश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हुई. जिससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. इसके अलावा देश के कुछ राज्यों में हल्की बारिश भी दर्ज की गई. मंगलवार को उत्तर प्रदेश के अलावा मध्य प्रदेश में भी कई स्थानों पर बारिश दर्ज की गई. बारिश होने से पिछले कई दिनों से इन राज्यों में में पड़ रही उमस भरी गर्मी से लोगों को राहत मिली है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने जानकारी दी है कि बुधवार से लेकर अगले कुछ दिनों तक देश के कुछ राज्‍यों में लगातार बारिश हो सकती है जिसे लेकर आईएमडी ने अलर्ट भी जारी किया है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि उत्‍तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से के अनेक इलाकों में और पश्चिमी भागों में कुछ जगहों पर 25 अगस्‍त तक बारिश हो सकती है. इस दौरान कहीं तेज तो कहीं हल्‍की बारिश होगी. वहीं पूर्वोत्तर, मध्‍य भारत और पश्चिमी तटीय क्षेत्रों में अगले 4 से 5 दिनों तक तेज बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही उत्‍तर पूर्वी भारत, बंगाल के सब हिमालयी क्षेत्र और सिक्किम में 27 अगस्‍त तक बारिश होने का अनुमान है. वहीं असम और मेघालय के अधिकांश हिस्‍सों में भी 25 अगस्‍त तक तेज बारिश होने का अनुमान लगाया गया है. इसके अलावा यूपी, बिहार और उत्‍तराखंड में 27 अगस्‍त तक झमाझम बारिश होने की संभावना जताई गई है.


इसके साथ ही तमिलनाडु, केरल और माहे में 26 और 27 अगस्‍त को बारिश होने का अनुमान है. राजस्‍थान को छोड़कर अन्‍य मध्‍य भारतीय क्षेत्र में 27 अगस्‍त तक बारिश होने का अनुमान है. इसके अलावा गुजरात और महाराष्‍ट्र में भी 27 अगस्‍त तक बारिश होने की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग का कहना है कि राजस्‍थान में 24 अगस्त से बारिश की गतिविधियों में कमी हुई है. जबकि 25-28 अगस्त के दौरान राज्य के अधिकांश भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है. 29 अगस्त से एक नया सिस्टम बनने से राज्य में एक बार पुनः बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी.

IMD weather updates: अगले 4-5 दिनों में किस राज्य में भारी बारिश होगी और कहां नही, जानिए पूरा अपडेट

वहीं सितंबर के पहले हफ्ते में भी कुछ स्थानों पर अच्छी बारिश के आसार बन रहे हैं. वहीं स्काईमेट वेदर का कहना है कि मौसम प्रणाली सप्ताहांत के आसपास मानसून गतिविधि को पुनर्जीवित करेगी और मानसूनी बारिश को देश के पूर्वी, मध्य और उत्तरी भागों तक ले जाएगी. उनका कहना है कि यह मौसमी सिस्टम मानसून के पूर्वी छोर को दक्षिण की ओर खींचेगी और उसके बाद ‘ब्रेक मानसून’ की स्थिति को समाप्त कर देगी.

Monsoon 2021: इस बार मानसून में बारिश औसत से कम, इन फसलों के उत्पादन पर पड़ेगा असर

First published: 25 August 2021, 8:00 IST
 
अगली कहानी