Home » एन्वायरमेंट » Weather Update: Heavy Rain Alert or Delhi NCR and Flood in Assam and Bihar IMD weather forecast for UP Haryana and Uttarakhand
 

Weather Update: दिल्ली-NCR में लगातार बारिश से बदला मौसम का मिजाज, पूर्वोत्तर में बाढ़ ने मचाया हाहाकार

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 July 2020, 11:57 IST

Weather Update on Wednesday, 22 July: राजधानी दिल्ली (Delhi) और उसके आसपास के इलाकों में पिछले दो दिनों से हो रही लगातार बारिश (Rain) के चलते मौसम (Weather) में भारी बदलाव आया है. सोमवार (Monday) तक उमस भरी गर्मी (Humid summer) से बेहाल दिल्ली वालों को बारिश होते ही राहत मिल गई, लेकिन लगातार हो रही है बारिश के चलते दिल्ली में कई स्थानों पर जलभराव (Water logging) की समस्या भी पैदा हो गई है. जिसके चलते राजधानी में कई स्थानों पर लोगों को भारी जाम (Traffic Jam) की समस्या का भी सामना करना पड़ रहा है. सोमवार रात से शुरु हुई बारिश मंगलवार दिन में और रात में भी रुक-रुक कर होती रही.

वहीं बुधवार की रात को भी बारिश का ये सिलसिला जारी रहा. अब दिन में भी दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में बारिश हो रही है. आसमान में काले बादल छाए होने से अंधेरा घिर आया है. बता दें कि मौसम विभाग ने पहले ही आज के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की थी. दिल्ली में भारी बारिश के बाद राजधानी के निचले इलाकों में जलभराव होने से गाड़ियों की आवाजाही प्रभावित हुई. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने बुधवार की सुबह एक अलर्ट जारी किया है, जिसके मुताबिक रिंग रोड पर WHO बिल्डिंग के पास जलभराव के कारण भैरों मार्ग से इंद्रप्रस्थ फ्लाईओवर की तरफ जाने वाले रास्ते को बंद कर दिया गया है.


दिल्ली-यूपी समेत इन राज्यों में आज हो सकती है भारी बारिश, उत्तराखंड़ के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि, 'दिल्ली में मंगलवार को भी भारी बारिश हुई. यहां सफदरजंग और लोधी रोड मौसम केंद्रों में लगभग 20 मिमी बारिश दर्ज की गई.' इसके अलावा भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बुधवार यानी आज दिल्ली और आसपास के इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की पूरी संभावना पहले ही जता चुका है. हालांकि, 23 जुलाई से बारिश की तीव्रता और वितरण में कमी आने की संभावना है. यानी गुरुवार के बाद बारिश कम हो सकती है.

Weather Forecast: UP के इन जिलों में आज हो सकती है भारी बारिश, अगले दो दिन तक जारी रहेगा सिलसिला

इसके साथ ही मौसम विभाग ने मंगलवार की शाम ही आज यानी बुधवार को पश्चिमी, दक्षिण-पश्चिमी और उत्तर-पश्चिमी दिल्ली में आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी किया था. साथ ही दिल्ली के आसपास के इलाके जैसे हिसार, भिवानी, जींद, मेहम, कैथल, पानीपत, रोहतक, झझर, करनाल और कुरुक्षेत्र में भी भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है.

मौसम का बदला मिजाज, झमाझम बारिश से दिल्ली वालों को मिली गर्मी से राहत, इन राज्यों में भी आज होगी भारी बारिश

NASA ने दी चेतावनी- पृथ्वी की ओर तेजी से आ रहा है London Eye से बड़ा उल्कापिंड

वहीं दूसरी ओर पूर्वोत्तर में भारी बारिश के चलते बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है. बाढ़ के चलते कई लोगों की मौत हो चुकी है और कई लाख लोग इससे प्रभावित हुए हैं. मौसम विशेषज्ञों ने कहा कि बंगाल की खाड़ी से आर्द्रता से भरी पूर्व से आने वाली हवाओं और अरब सागर से दक्षिणपूर्वी हवाओं का अभिसरण उत्तर-पश्चिमी भारत की ओर होने की संभावना है. मानसून ट्रफ भी इस ओर से ही गुजर रहा और इन दो कारणों से दिल्ली-एनसीआर में मध्यम से भारी बारिश हुई.

बिहार और असम में बाढ़ से हाहाकार, कई लोगों की मौत, NDRF की 120 टीम तैनात

First published: 22 July 2020, 11:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी