Home » एन्वायरमेंट » Weather Update: Heavy rains likely in many states of the country in next few hours: Meteorological Department
 

Weather Update: अगले कुछ घंटों में इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना : मौसम विभाग

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 July 2020, 15:20 IST

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली-एनसीआर, बिहार और उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. आईएमडी ने कहा कि हिमालय की तलहटी में मॉनसून की स्थिति के कारण पूर्वोत्तर और इससे सटे पूर्वी भारत में गरज के साथ काफी अधिक बारिश होने की संभावना है. मध्य भारत और उत्तर भारत के शेष हिस्सों के लिए बारिश की भविष्यवाणी की गई है. इसके मद्देनजर अलर्ट जारी किया गया है. हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग ने 12 जुलाई तक भारी बारिश की संभावना जताई है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मानसून के मौसम में सामान्य वर्षा की भविष्यवाणी की गई है.

 

आईएमडी ने यह भी कहा कि उत्तर प्रदेश, बिहार, कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, मेघालय और सिक्किम जैसे दक्षिणी और पूर्वी राज्यों में मध्यम से तेज़ आंधी और बिजली गिरने की संभावना है. मौसम विभाग ने कहा कि अगले 48 घंटों के दौरान उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों में अधिकतम तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है. हालांकि अगले 3 से 4 दिनों में देश के अधिकांश हिस्सों में तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव की संभावना नहीं है.

मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में हरियाणा और पंजाब में कुछ जगहों पर बारिश का अनुमान लगाया है. उत्तर प्रदेश में मानसून सक्रिय है और पिछले 24 घंटों के दौरान भी प्रदेश में कुछ स्थानों पर बारिश हुई है. अगले 24 घंटों के दौरान देश के पूर्वी हिस्सों में अधिकतर स्थानों पर बारिश होने का अनुमान लगाया गया है. जबकि, पश्चिमी हिस्से में भी कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है.


धरती के लिए मुसीबत बन गया साल 2020, इन प्राकृतिक आपदाओं ने मचाया जमकर तांड़व

First published: 10 July 2020, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी