Home » एन्वायरमेंट » Weather Update: Heavy rains may occur in these states of the country, know the weather of your city
 

Weather Update: इन राज्यों में आज हो सकती है भारी बारिश, जानिए कैसा होगा आपके शहर का मौसम

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 October 2020, 7:25 IST

Weather Update: देश के कुछ राज्यों में आज जमकर बारिश हो सकती है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने इसे लेकर चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के अनुसार, आज तेलंगाना में अधिकतम जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इसके अलावा कई इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश की आशंका है.

मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए बताया कि आज कर्नाटक, दक्षिण कोंकण, रायलसीमा और गोवा में भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा मध्य महाराष्ट्र और मराठावाड़ा में कई जगहों पर भारी से भी भारी बारिश होने की आशंका है. वहीं उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, विदर्भ और दक्षिण ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

भारत मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिम बंगाल की खाड़ी में अभी तक  दबाव का क्षेत्र बना था, यह दबाव क्षेत्र अब पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया है. इस कारण इसके उत्तर आंध्र प्रदेश तट के नरसापुर तथा विशाखापट्टनम पार करने की बहुत संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार, गहरे दबाव की वजह से इस दौरान अधिकतम 55-65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है.

13 अक्टूबर को बन रहा अद्भुत संयोग, एक सीध में होंगे मंगल, पृथ्वी और सूर्य

अगर ऐसा होता है तो दोपहर तक इस हवा की गति पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी तथा आंध्र प्रदेश के तट पर 75 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है. इसके साथ बंगाल के दक्षिण-पश्चिम खाड़ी, उत्तर-पश्चिमी खाड़ी से सटे इलाकों तथा ओडिशा के साथ तमिलनाडु और पुदुचेरी के तटों पर भी हवा की गति 70 किलोमीटर प्रतिघंटे तक पहुंच सकती है.

मन्नार की खाड़ी में अभी 45-55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही है, जो 65 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है. मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे आज पश्चिम बंगाल की खाड़ी तथा पश्चिमोत्तर बंगाल की खाड़ी और दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में न जाएं. इसके साथ ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु तथा पुदुचेरी के तटों से भी मछुआरों को दूर रहने की सलाह दी गई है.

मौसम विभाग के अनुसार, पूर्व और पश्चिम गोदावरी, विजयनगरम, विशाखापट्टनम और उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम जिलों में नुकसान होने की संभावना है.

2064 में चरम पर होगी दुनिया की आबादी, 2100 तक में भारत में होंगे सबसे ज्यादा कामगार : अध्ययन

Chandra Grahan 2020: इस दिन लगेगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, ये पड़ेगा आपकी जिंदगी पर प्रभाव

First published: 13 October 2020, 7:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी