Home » एन्वायरमेंट » Weather Update: Humid heat in North India and Delhi NCR Monsoon will reach 18 to 20 June in Delhi
 

उत्तर भारत में उमस भरी गर्मी से हाल बेहाल, एक सप्ताह में मानसून दे सकता है दस्तक

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 June 2020, 13:10 IST

Weather Update: उत्तर भारत (North India) में पिछले पांच दिनों से उमस भरी गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है. दिल्ली (Delhi) और उसके आसपास के इलाकों में उमस से लोग परेशान है. मौसम विभाग का कहना है कि आज शाम तक राजधानी में हल्की बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में भी भारी गर्मी से लोग बेचैन हो रहे हैं. हालांकि, मौसम विभाग (Departmet of Meteorological) का कहना है कि उत्तर प्रदेश में जल्द मौसम में बदलवा (Weather Change) होगा. क्योंकि इस बार दक्षिणी-पश्चिमी मानसून (South-West Monsoon) अपने तय समय से पहले आ जाएगा.

मौसम निदेशक जेपी गुप्त का कहना है कि पूर्वांचल के रास्ते यूपी में मानसून 18 से 20 जून के बीच दाखिल हो सकता है और इससे पहले 16-17 जून से मानसून से पहले की बारिश शुरू हो सकती है. उन्होंने कहा कि स्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं. बता दें कि उड़ीसा के तटवर्ती इलाकों में मानसून ने दस्तक दे दी है. अब ये पश्चिम बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़ की ओर बढ़ रहा है. उसके बाद ये बिहार होते हुए पूर्वी यूपी में प्रवेश कर जाएगा.


नासा ने दी चेतावनी, फुटबाल ग्राउंड से भी बड़ा उल्का पिंड गुजरने वाला है पृथ्‍वी के करीब से

अमेरिकी वैज्ञानिकों को धरती पर मिला दुनिया की सबसे स्वच्छ हवा वाला स्थान

मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों के भीतर झारखंड, छत्तीसगढ़ और बिहार में मानसून के पहुंचने की उम्मीद है. हालांकि, उत्तर प्रदेश में 13 से 15 जून के बीच गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की मौसम विभाग ने बात कही है. वहीं आज यानी शनिवार को राज्य के कुछ इलाकों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी चलने और फिर गरज-चमक के साथ बारिश होने के आसार हैं. गौरतलब है कि गुरुवार शाम से शुक्रवार की सुबह तक प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हुई या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ीं.

इस राज्य में समय से पहले आ सकता है मानसून, कल से बदलेगा मौसम का मिजाज

इस दौरान सबसे अधिक 5 सेंटीमीटर बारिश एल्गिनब्रिज पर रिकॉर्ड की गई. इसके अलावा कन्नौज में 3 सेमी, नीमसार, बिलग्राम, कतर्नियाघाट में 2-2 सेमी, भरधना, मऊरानीपुर में भई एक-एक सेमी बारिश दर्ज की गई. वहीं लखनऊ और आसपास के इलाकों में शुक्रवार को बादल आते जाते रहे. जिससे तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. शुक्रवार को उत्तर प्रदेश का सबसे गरम स्थान आगरा रहा. जहां का अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस पर रिकॉर्ड किया गया.

केरल : गर्भवती हथिनी की मौत के बाद अधिकारियों को मिला बाघ का शव, मचा हड़कंप

First published: 13 June 2020, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी