Home » एन्वायरमेंट » Weather Update: It may be rain in Delhi NCR and other 6 state of the country on Monday 16 November 2020
 

Weather Forecast: दिल्ली समेत इन राज्यों में आज झमाझम बारिश होने के आसार, तापमान गिरने से बढ़ेगी ठंड

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 November 2020, 7:58 IST

Today Weather Forecast: दिवाली के बाद देश के कई राज्यों में हुई हल्की बारिश (Ligh Rain) के बाद मौसम तेजी से बदलने लगा है. रविवार को जहां देश के कई हिस्सों में हल्की बारिश दर्ज की गई. वहीं सोमवार को दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में बारिश (Rain) होने की संभावना जताई जा रही है. भारतीय मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) के मुताबिक, 16 नवंबर सोमवार को देश के 7 राज्यों में बारिश (Rain) होने की पूरी संभावना है. जिसके चलते तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी और उसके बाद ठिठुरन और सर्दी (Winter) बढ़ेगी. आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली (Delhi), उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh), हरियाणा (Haryana), पंजाब (Punjab), मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) और राजस्थान (Rajasthan) के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग का कहना है कि 16 नवंबर को एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पश्चिमी विश्व के प्रभाव से विकसित होगा, जिसके चलते बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के कुल्लू, चंबा, मंडी, कांगड़ा, और किन्नौर जिलों में आज के लिए भारी बारिश और बर्फबारी का अलर्ट जारी किया है. भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, ताजा पश्चिमी विक्षोभ की वजह से हवा की गति बढ़ने की भी संभावना है, जिसके कारण दिल्ली के कुछ इलाकों में तेज हवाएं और आंधी चलने के आसार हैं. ऐसी आंशका जताई जा रही है कि राजधानी दिल्ली में 21 नवंबर तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा. बारिश होने के कारण सुबह और शाम को दिल्ली के कुछ इलाकों में कोहरा छाया रह सकता है.


नीतीश कुमार बोले- मैं नहीं बनना चाहता था बिहार का मुख्यमंत्री, BJP के आग्रह पर स्वीकार किया पद

इसके साथ ही आने वाले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और लद्दाख के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और हिमपात होने की संभावना है. वहीं दूसरी ओर अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह और तमिलनाडु में भी अचानक से मौसम बदल सकता है. मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह के मुताबिक, दिवाली के बाद लाहौल-स्पीति की ऊंची चोटियों पर हल्की बर्फबारी हुई है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक आगामी 24 घंटे में मध्यम पर्वतीय इलाकों में बारिश की संभावना है और ऊंचे इलाकों में हिमपात हो सकता है.

बिहार: कल शाम साढ़े चार बजे CM पद की शपथ लेंगे नीतीश कुमार, सुशील मोदी बनेंगे उप-मुख्यमंत्री

विभाग का कहना है कि 17 नवंबर से 21 नवंबर तक मौसम पूरी तरह से साफ रहने का अनुमान है. रविवार को राजधानी दिल्ली में हुई हल्की बारिश से पटाखों के धुंए से हुए प्रदूषण से लोगों को थोड़ी सी राहत जरूरी मिली है और वायु की गुणवत्ता में भी सुधार आया है.

Corona Virus Update: दुनियाभर में अब तक 13.24 लाख से ज्यादा लोगों की मौत, संक्रमितों की संख्या पांच करोड़ 48 लाख के पार

First published: 16 November 2020, 7:58 IST
 
अगली कहानी