Home » एन्वायरमेंट » Weather Update: It may be thunderstorms and rains in these areas of country
 

Weather Update: देश के इन राज्यों में बिगड़ेगा मौसम का मिजाज, आंधी-तूफान और बारिश आने की संभावना

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 April 2021, 11:57 IST
Weather Update (Social Media)

Weather forecast: मार्च के आखिरी सप्ताह से शुरु हुई गर्मी ने मैदान इलाकों में लोगों को परेशान कर दिया है. अब अप्रैल में गर्मी इतनी तेज हो गई है कि दोपहर में लोगों का घरों से निकलना दूभर हो गया है. लेकिन पहाड़ों पर अब भी मौसम खुशनुमा बना हुआ है. क्योंकि पिछले कुछ दिनों में पहाड़ों पर हुई बारिश ने एक बार फिर से मौसम को ठंडा कर दिया है. अब एक बार फिर से मौसम विभाग ने पहाड़ी इलाकों के साथ कुछ मैदानी क्षेत्र में भी बारिश की संभावना जताई है. हालांकि इस दौरान हल्की बारिश होगी जिससे मौसम और खुशगवार हो जाएगा. उधर अप्रैल महीने की शुरुआत से ही जम्मू कश्मीर में बारिश से मौसम खुशगवार बना हुआ है.

वहीं पंजाब में बुधवार और गुरुवार को कुछ हिस्सों में बारिश होने का अनुमान है. इसके साथ ही कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी भी भी आशंका बनी हुई है. मौसम विभाग के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश में बुधवार को अधिकांश हिस्सों में बारिश होगी. इससे पहले ही राज्य के कई जिलों के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग ने सिरमौर, कुल्लू, शिमला जिलों के लिए अलर्ट घोषित किया है कि यहां आंधी और बिजली गिर सकती है. मौसम की जानकारी देने वाली संस्था स्काइमेट ने भी आने वाले 24 घंटे में कई स्थानों पर बारिश और मौसम के खराब होने की जानकारी साझा की है.


स्काइमेट के मुताबिक, जम्मू कश्मीर और आसपास के क्षेत्र में एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है. मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर पश्चिम राजस्थान में एक प्रेरित चक्रवाती सर्कुलेशन बन रहा है. वहीं पश्चिम उत्तर प्रदेश में एक ट्रफ चक्रवाती सर्कुलेशन से हरियाणा और दिल्ली में फैल रहा है. इसके अलावा बताया गया कि उत्तर-दक्षिण ट्रफ दक्षिण केरल से मध्य महाराष्ट्र तक तटीय और उत्तर आंतरिक कर्नाटक तक फैला हुआ है. स्काइमेट के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान ऊपरी हिमपात के साथ पश्चिमी हिमालय के कई हिस्सों में बारिश और गरज के साथ बारिश होने की संभावना है. वहीं, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया गया है.

Weather Forecast: दिल्ली, मुंबई समेत देश के कई हिस्सों में गर्मी ने तोड़ा र‍िकॉर्ड, इन इलाकों में लू चलने की संभावना

वहीं पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान के साथ-साथ उत्तर-पश्चिम के कुछ हिस्सों में आंधी-तूफान, धूल भरी आंधी और बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा राजधानी दिल्ली में भी आंधी आने की संभावना है. दक्षिण भारतीय राज्य केरल, तमिलनाडु के तटीय भागों, तटीय कर्नाटक और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश का अनुमान है. वहीं राजस्थान के अलग-अलग इलाकों और विदर्भ के कुछ हिस्सों हीटवेव से लोगों को राहत नहीं मिलेगी.

उत्तराखंड के जंगलों में नहीं बुझ रही आग, 24 घंटे में 45 घटनाएं, गृह मंत्री अमित शाह ने किया मदद का ऐलान

First published: 7 April 2021, 11:57 IST
 
अगली कहानी