Home » एन्वायरमेंट » Weather Update: Monsoon may come in Bihar before 2 or 3 day, weather will be change from tomorrow
 

इस राज्य में समय से पहले आ सकता है मानसून, कल से बदलेगा मौसम का मिजाज

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 June 2020, 13:12 IST

Weather Update: इनदिनों मौसम (Weather) में तेजी से बदलाव आ रहा है. कभी तेज धूप से गर्मी बढ़ जाती है तो कभी हल्की बारिश (Light Rain) से मौसम सुहावना हो जात है. मौसम विभाग (Department of Meteorological) ने इस साल सामान्य से ज्यादा बारिश (Rain) होने का अनुमान लगाया है. रविवार सुबह दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में हुई हल्की बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली, लेकिन अब उमस वाली गर्मी ने लोगों को परेशान कर दिया. इसी बीत मौसम विभाग ने कहा है कि बिहार में मानसून समय से पहले आ जाएगा. बता दें कि बिहार में मानसून के आने की संभवित तिथि 13 जून के बाद 15 या 16 जून तक बताई जा रही है.

भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक, अब मानसून बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) से कुछ आगे बढ़ गया है. जिससे से समय से पहले ही बिहार पहुंच जाएगा. मौसम के जानकारों की मानें तो अगर मानसून के आगे बढ़ने की यही स्थिति रही तो जल्दी ही बिहार पहुंच जाएगा. ऐसा माना जा रहा है कि इस बार मानसून तय तिथि से दो या तीन दिन पहले ही बिहार में प्रवेश कर जाएगा. यानी बिहार में 10 जून के बाद मानसून के आने के आसार बन रहे हैं. हालांकि, भारतीय मौसम विभाग ने इस बात की अभी तक पुष्टि नहीं की है.


नासा ने दी चेतावनी, फुटबाल ग्राउंड से भी बड़ा उल्का पिंड गुजरने वाला है पृथ्‍वी के करीब से

भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) पटना के निदेशक विवेक कुमार सिन्हा का कहना है कि बिहार में मानसून के लिए उपयुक्त परिस्थितियां बनी हुई हैं. पूर्वानुमान के अुसार मानसून बिहार में अपने समय पर आ जाएगा. मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों तक मौसम में कुछ खास बदलाव होने की संभावना नहीं दिख रही है लेकिन, बिहार में 10 जून से मौसम का मिजाज बदलेगा और तेज हवा के साथ कई जिलों में बारिश होगी.

अमेरिकी वैज्ञानिकों को धरती पर मिला दुनिया की सबसे स्वच्छ हवा वाला स्थान

मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में 8 जून को एक निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है, जो 9 जून को ओडिशा के तटीय इलाके में बारिश करेगा. इसका प्रभाव बिहार पर 11 से 13 जून के बीच पड़ेगा और यहां बारिश शुरु हो जाएगी. 20 जून तक पूरे बिहार में इस बार अच्छी बारिश होने लगेगी. मौसम विभाग के मुताबिक, बिहार और उससे लगे हुए उत्तर प्रदेश के हिस्से में एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. एक पश्चिम विक्षोभ यहां सक्रिय नजर आ रहा है. इसके चलते पश्चिमी हिमालय के आसपास के इलाकों में भी तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना बनी हुई है.

Weather Update: आज इन जगहों पर हो सकती है हल्की बारिश, कल से फिर गर्मी करेगी बेहाल

First published: 9 June 2020, 13:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी