Home » एन्वायरमेंट » Weather Update: Monsoon reaches Chhattisgarh and Maharashtra it will reach soon in North india
 

मानसून ने दी छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में दस्तक, अब उत्तर भारत को मिलने वाली है गर्मी से राहत

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 June 2020, 10:11 IST

Weather Update: दिल्ली-एनसीआई (Delhi NCR) समेत उत्तर भारत (North India) में उमस वाली गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. इस इलाके में मानसून के आने से पहले राहत की उम्मीद नहीं है. हालांकि, एक सप्ताह बाद मानसून के इस इलाके में पहुंचने की उम्मीद की जा रही है. क्योंकि दक्षिण-पश्चिम मानसून (South West Monsoon) रविवार को छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh), गुजरात (Gujarat) और पूरे महाराष्ट्र (Maharashtra) में पहुंच चुका है. जिससे यहां बारिश हुई और लोगों को गर्मी से राहत मिल गई. लेकिन उत्तर भारत (North India) के कई हिस्सों में मौसम गर्म और उमस भरा बना रहा.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि मानसून पश्चिमी और मध्य भारत के अधिकतर हिस्सों में दस्तक दे चुका है, लेकिन इस सप्ताह इसकी प्रगति कुछ धीमी रहने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तरी अरब सागर, गुजरात और मध्य प्रदेश के अलावा छत्तीसगढ़ के बाकी भागों, झारखंड, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में अगले 48 घंटे के दौरान दक्षिण-पश्चिमी मानसून के विस्तार की संभावना है. विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र का कहना है कि इसके बाद, एक सप्ताह के लिए मानसून की प्रगति धीमी रहेगी.


इस राज्य में समय से पहले आ सकता है मानसून, कल से बदलेगा मौसम का मिजाज

उत्तर भारत में गर्मी का आलम ये है कि राजधानी दिल्ली का उच्चतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास है जबकि आर्द्रता का स्तर 40-82 फीसदी के बीच बना हुआ है. राजधानी के आंकड़े उपलब्ध कराने वाली सफदरजंग वेधशाला के मुताबिक, रविवार को अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो सामान्य से थोड़ा अधिक था. वहीं, पालम और पूसा मौसम केंद्रों ने अधिकतम तापमान 41.4 और 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. शहर में सोमवार को अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.

उत्तर भारत में उमस भरी गर्मी से हाल बेहाल, एक सप्ताह में मानसून दे सकता है दस्तक

इसके अलावा पंजाब और हरियाणा के ज्यादातर भागों में दिन का तापमान सामान्य सीमा के आसपास रहा. पंजाब की राजधानी चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 38.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं हरियाणा के अंबाला में अधिकतम तापमान 40 और हिसार में 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा करनाल का तापमान 37.8 डिग्री और नारनौल में का पारा 39.8 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं पंजाब के अमृतसर में अधिकतम तापमान 40.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं लुधियाना में 40.9 और पटियाला में पारा 40.3 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया.

केरल : गर्भवती हथिनी की मौत के बाद अधिकारियों को मिला बाघ का शव, मचा हड़कंप

बता दें कि महाराष्ट्र तट से टकराने के चार दिनों बाद दक्षिण पश्चिम मानसून ने लगातार प्रगति की है और अब यह पूरे राज्य में पहुंच गया है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के एक अधिकारी ने बताया कि अभी तक मानसून की प्रगति सामान्य और उम्मीदों के मुताबिक रही है. हालांकि, नासिक समेत कुछ शहरी इलाकों में भारी बारिश से लोगों को असुविधा हुई. भारी बारिश के बाद शनिवार को नासिक रोड पुलिस थाने में जलभराव हो गया.

आज मिलेगी गर्मी से राहत, इन राज्यों में हो सकती है झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

First published: 15 June 2020, 10:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी