Home » एन्वायरमेंट » Weather Update today it may be rain in Jharkhand and Odisha know the weather forecast in other places in India
 

इन राज्यों में फिर बिगड़ा मौसम का मिजाज, मूसलाधार बारिश का अनुमान

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 October 2019, 14:26 IST

अक्टूबर महीने का पहला पखवाड़ा समाप्त होने वाला है. ऐसे में रात में सर्दी का अहसास होने लगा है. मौसम विभाग के मुताबिक, इस बार दिवाली से पहले भी देश के कई राज्यों में भारी बारिश हो सकती है. साथ ही सर्दी भी तेज हो सकती है. राजधानी दिल्ली में भी पिछले दो दिनों से प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है.

जो इस साल इस सीजन में पहली बार ऐसा हुआ है कि दिल्ली में वायु की गुणवत्ता खराब श्रेणी में पहुंच गई. बता दें कि वायु की गुणवत्ता कई हिस्सों में 200 से ऊपर पहुंच गयी है. स्काइमेट.कॉम के मुताबिक, ज्यादातर जगहों पर हवा संतोषजनक मध्यम की श्रेणी में थी. हालांकि इस बीच हैरानी की बात ये है कि अभी से कुछ जगहों पर सुबह में धुंध दिखाई देने लगी है.

इसके अलावा हरियाणा और उसके आसपास के क्षेत्र को एक चक्रवाती हवाओं के बने क्षेत्र को प्रदूषण के लिए जिम्मेदार बताया जा रहा है. इससे दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में हवाएं मुख्य रूप से हल्की और परिवर्तनशील चल रही हैं. बता दें कि पिछले कई दिनों से पूर्वी भारत के हिस्सों में अच्छी बारिश देखने को मिल रही है.

मौसम विभाग का कहना है कि शनिवार को पश्चिम बंगाल के गंगेय क्षेत्रों, ओडिशा और झारखंड के दक्षिणी हिस्से में में हल्की बारिश होने की उम्मीद है. वहीं, उत्तर प्रदेश और बिहार में मौसम शुष्क बना रहेगा. मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिम बंगाल के गंगेय क्षेत्रों, ओडिशा और झारखंड पर चक्रवाती दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. इस चक्रवाती दबाव से एक ट्रफ लाइन तेलंगाना के रायलसीमा तक जा रही है.

Weather Update: दिल्ली में धुंध के बाद बढ़ने लगी है ठंडी, इन इलाकों में हो सकती है जबरदस्त बारिश

First published: 12 October 2019, 14:11 IST
 
अगली कहानी