Home » एन्वायरमेंट » Weather Updates After Light Rain in Delhi NCR cold increases It may be Heavy Snowfall in Uttarakhand
 

दिल्ली और आसपास के इलाकों में हल्की बारिश के बाद बढ़ी ठंड, उत्तराखंड में भारी बर्फबारी की संभावना

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 January 2020, 12:09 IST

Weather Foecast Today : दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) और आसपास के इलाकों में गुरुवार सुबह हुई हल्की बारिश (Light Rain) के बाद एक बार फिर से ठंड बढ़ (Cold Increase) गई है. इसी के साथ पश्चिमी उत्तर प्रदेश (West UP) के भी कुछ इलाकों में बारिश (Rain) होने की खबर है. मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तराखंड (Uttarakhan) में अगले तीन दिनों में तेज बारिश और कुछ इलाकों में बर्फबारी होने की संभावना है.

इसी के साथ पहाड़ी इलाकों (Hills Area) में हिमस्खलन (Landslide) की भी संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, गुरुवार 16 जनवरी को टिहरी, पौड़ी, अल्मोड़ा, ऊधमसिंह नगर, नैनीताल जिले के कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है. मौसम विभाग का कहना है कि उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग में 2500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में रात के वक्त भारी बर्फबारी हो सकती है.

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह का कहना है कि इस बार गर्म हवा के कारण बर्फ अधिक नहीं गिरेगी, लेकिन बारिश ज्यादा होगी. जिसके चलते पहाड़ों पर हिमस्खलन की आशंका है. खासतौर पर औली, चमोली, बद्रीनाथ, पिथौरागढ़ में बर्फबारी के चलते फिसलन की दिक्कत हो सकती है. शुक्रवार को भी बारिश और बर्फबारी की संभावना है. हालांकि अगले दिन कम बारिश की संभावना है. इस दौरान मसूरी, चकराता, धनोल्टी, नैनीताल, मुक्तेश्वर, टिहरी, पौड़ी समेत 2000 मीटर या इसके आसपास के क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी हो सकती है.

इससे पहले बुधवार को भूस्खलन के चलते जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग लगातार तीसरे दिन भी बंद रहा. इसके चलते यहां पांच हजार से ज्यादा वाहन फंसे रहे. बुधवार को बर्फबारी के चलते श्रीनगर हवाई अड्डे पर हवाई यातायात प्रभावित रहा. एक अधिकारी के मुताबिक, रामबन जिले के डिगडोल और पंथियाल में भूस्खलन की चार ताजा घटनाएं हुईं. इसके चलते तीसरे दिन भी राजमार्ग बंद रहा और कठुआ जिले के लखनपुर से लेकर रामबन जिले के बनिहाल तक करीब पांच हजार वाहन जाम में फंसे रहे. 

वहीं राजस्थान के अधिकतर इलाकों में अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस से लेकर छह डिग्री सेल्सियस तक नीचे चला गया. वहीं न्यूनतम तापमान एक से दो डिग्री सेल्सियस तक नीचे पहुंच गया. मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि राजस्थान के पिलानी में न्यूनतम तापमान 1.5 डिग्री सेल्सियस रहा. जिसके चलते ये राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा. वहीं राज्य के अधिकतर हिस्सों में अधिकतम तापमान 14.5 डिग्री सेल्सियस और कहीं कहीं 22.6 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया.

Today Weather Update: कुछ दिनों की राहत के बाद आसमान में फिर बादलों का डेरा, गिर सकते हैं जमकर ओले

Weather Update: ठंड और कोहरे का कहर, दिल्ली आने वाली 23 ट्रेनों पर लगा स्पीड ब्रेकर

उत्तर भारत में बारिश के बाद चल रही शीत लहर, दिल्ली-NCR में बादल, हो सकती है जमकर वर्षा

First published: 16 January 2020, 12:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी