Home » एन्वायरमेंट » Weather Updates Snowfall in Jammu and Kashmir Rain may occur in these areas
 

फिर बदला मौसम का मिजाज, जम्मू-कश्मीर में फिर बर्फबारी, इन इलाकों में हो सकती है बारिश

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 February 2020, 8:57 IST
(File Photo)

Weather Updates: जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में एक बार फिर मौसम (Weather) का मिजाज बिगड़ गया. यहां मंगलवार (Tuesday) को भारी बर्फबारी (Snowfall) हुई. इसी के साथ एक बार फिर से पर्यटक (Tourists) जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी का आनंद लेते नजर आए. कश्मीर के पर्वतीय इलाकों (Hills Areas) में हुई बर्फबारी के बाद अब मैदानी इलाकों (Plain Areas) में बारिश (Rain) होने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, जम्मू संभाग के अधिकतर हिस्सों में आज बादल छाए रहने की संभावना है. इसी के साथ तापमान (Temperature) भी तेजी से नीचे गिर सकता है. जिससे एक बार फिर से लोगों कड़ाके की ठंड का अहसास हो सकता है.

मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर के मुताबिक, 12 और 13 फरवरी (February) को कश्मीर के कई हिस्सों में तेज बारिश (Heavy Rain) और बर्फबारी (Snowfall) होने का आसार हैं. जम्मू संभाग के भी कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है. मंगलवार को हुई भारी बर्फबारी के बाद जोजीला पास (Jojila Pass) और श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग पूरे तरह से बंद हो गया. जिसके अभी कुछ और दिन न खुलने की संभावना है. इसी के साथ राजोरी और पुंछ को शोपियां से जोड़ने वाला मुगल रोड भी बंद हो गया है. जिसे अभी तक खोला नहीं जा सका है.

मंगलवार को कश्मीर के पर्वतीय इलाकों में हुई बर्फबारी के बाद मैदानी इलाकों में शाम के वक्त हल्की बारिश शुरु हो गई. इसके बाद श्रीनगर का तापमान सामान्य से दो डिग्री नीचे गिरकर 7.5 सेल्सियर रह गया. इसी के साथ कश्मीर के सभी हिस्सों में रात का न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे चल रहा है. इसके अलावा जम्मू संभाग के अधिकतर जिलों में मंगलवार को बादल छाए रहे. जिससे जम्मू में लोगों को एक बार फिर से ठंडक का अहसास हुआ.

File Photo

मंगलवार को जम्मू में दिन का तापमान सामान्य से 2.6 डिग्री गिरकर 18.7 और न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं न्यूनतम तापमान 0.6 डिग्री सेल्सियस के साथ बनिहाल सबसे ठंडा इलाका रहा. वहीं भद्रवाह में न्यूनतम तापमान 0.8 दर्ज किया गया. इसके अलावा बटोत में न्यूनतम तापमान गिरकर 2.2 रह गया. कटड़ा में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 8.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 48 घंटों में कुछ इलाकों में बारिश और बर्फबारी होने से जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग बंद हो सकता है

File Photo

बर्फबारी के बाद इसके अलावा लेह, गुलमर्ग, पहलगाम और श्रीनगर में पारा गिर गया. मंगलवार को लेह का न्यूनतम तापमान माइनस 12.2 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. वहीं गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान माइनस 6.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं पहलगाम में न्यूनतम तापमान माइनस 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं मंगलवार को श्रीनगर का न्यूनतम तापमान माइनस 0.2 डिग्री सेल्सियस रहा. जम्मू-कश्मीर में तापमान में सुधार होने के साथ ही शीतलहर का कहर अभी भी जारी है. बर्फीली हवाओं ने लोगों को परेशान कर दिया है. इसी के साथ सभी जिलों का न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे चला गया है.

इस ग्रह के रहस्यों के बारे में नहीं जानते होंगे आप, यहां रहता है 42 साल दिन और 42 साल रात

पहाड़ी इलाकों में फिर हुई जबरदस्त बर्फबारी, कई सड़कें बंद, मैदानी इलाकों में बढ़ सकती ठिठुरन

Weather Update: राजधानी दिल्ली में बारिश, देश के बाकी हिस्सों में भी पड़ सकती है बौछारें

First published: 12 February 2020, 8:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी