Home » एन्वायरमेंट » Weather Updates: UP Weather change again possibility of rain and thunderstorm for next four days
 

यूपी में बदल रहा है मौसम का मिजाज, अगले चार दिनों तक बारिश और आंधी की संभावना

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 April 2020, 12:11 IST

Weather Updates: देश के कई इलाकों में आज से मौसम (Weather) करवट बदल रहा है. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में भी मौसम के इस बदलाव का असर देखने को मिलेगा और अगले कुछ दिनों तक आंधी (Thunderstorm) के साथ तेज बारिश (Heavy Rain) भी होने की संभावना है. बारिश और आंधी के चलते किसानों (Farmers) को भारी परेशानी (Problem) का सामना करना पड़ सकता है. दरअसल, इनदिनों गेहूं की फसल (Wheat Crops) की कटाई का काम जोरों पर चल रहा है. ऐसे में अगर आंधी और बारिश आती है तो किसानों को इससे बहुत नुकसान होगा और गेहूं की फसल बर्बाद हो सकती है.

मौसम निदेशक जेपी गुप्त के मुताबिक, पाकिस्तान और जम्मू कश्मीर के आसपास विकसित हुए पश्चिमी विक्षोभ की वजह से उत्तर प्रदेश के मौसम तेजी से बदल रहा है. गुप्त का कहना है कि शनिवार 25 अप्रैल को पूरे प्रदेश में बदली छाई रहेगी. कुछ हिस्सों में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश होने की भी संभावना है. इस दौरान धूल भरी तेज हवाएं भी चलेंगी और हवा की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे हो सकती है. मौसम निदेशक के मुताबिक, रविवार को लखनऊ और आसपास के इलाकों में भी मौसम खराब रहेगा.


Coronavirus: लॉकडाउन का कुदरत पर पड़ा बड़ा प्रभाव, कोलकाता में 30 साल बाद लौटीं गंगा डॉल्फिन

इस दौरान यहां गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही तेज हवाएं भी चलेंगी. उनका कहना है कि रुक-रुक कर यह सिलसिला 28 अप्रैल तक सूबे के अलग-अलग हिस्सों में जारी रहेगा. इस आंधी पानी की वजह से फसल कटाई-मड़ाई में लगे किसानों की दिक्कतें एक बार फिर बढ़ सकती हैं.

कोरोना वायरस की महामारी के बीच दुनिया पर मंडरा रहा एक और खतरा, वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी

दिल्ली-NCR में भी बदलेगा मौसम

यूपी के साथ राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में भी मौसम बदल सकता है. इस दौरान यहां हल्की बारिश और तेज हवाओं के चलने की संभावना है. जो अगले तीन दिनों तक जारी रहेगी. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ और पूर्वी हवा की वजह से सोमवार तक मौसम में बदलवा देखने को मिलेगा. रविवार और सोमवार को हल्की बारिश की संभावना है. वहीं अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है. इसी के साथ उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में 27 अप्रैल से 29 अप्रैल यानी सोमवार से बुधवार के बीच बारिश होने की संभावना है.

Solar Eclipse 2020: इस दिन लगेगा सूर्य ग्रहण, जानिए सूतक काल और ग्रहण का समय

इन राज्यों में अगले चार दिन तक भारी बारिश और तूफान की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

First published: 25 April 2020, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी