Home » एन्वायरमेंट » World record longest lightning in Brazil lightning Flashed argentina
 

जब आसमान से 16 सेकेंड से अधिक समय तक गिरी आफत, बन गया विश्व रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 June 2020, 23:31 IST

28 जून को इंटरनेशनल लाइटिंग डे मनाया जाएगा और इसकी पूर्व संध्या पर अमेरिकन जियोफिजिकल यूनियन ने एक तस्वीर जारी की है जिसने बीते साल एक विश्व रिकॉर्ड बनाया था. बता दें, यह तस्वीर शेयर करते हुए अमेरिकन जियोफिजिकल यूनियन ने इस बात की भी जानकारी दी है कि बीते साल दुनिया में अब तक की सबसे बड़ी लाइटनिंग दर्ज की गई थी. यह करीब 700 किलोमीटर से अधिक लंबी थी और यह लंबाई बोस्टन से वाशिंगटन डीसी की दूरी के बराबर है.

विश्व मौसम संगठन के विशेषज्ञों की टीम ने कहा है कि बिजली गिरने को लेकर दो रिपोर्ट जारी की गई है. एक सबसे लंबे समय तक बिजली गिरने और दूसरा रिकॉर्ड है सबसे लंबी दूरी तक बिजली गिरने का दिखाई देने का रिकॉर्ड. बिजली गिरने का यह रिकॉर्ड 2019 में दर्ज किया गया. 4 मार्च, 2019 को उत्तरी अर्जेंटीना में एक भी फ्लैश 16.73 सेकंड तक चला. बता दें, इससे पहले लाइटिंग का जो रिकॉर्ड दर्ज किए गए थे, बिजली के मौजूदा रिकॉर्ड आकार और अवधि में लगभग दोगुने हैं.


एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर रान्डेल सर्वेनी, जो डब्लूएमओ के लिए वेदर और क्लाइमेट एक्सट्रीम के प्रमुख दूत हैं उन्होंने कहा,"ये एकल बिजली की फ्लैश घटनाओं से असाधारण रिकॉर्ड हैं." उन्होंने आगे कहा,"यह संभावना है कि अभी भी अधिक चरम सीमाएं मौजूद हैं, और हम उन्हें पता लगाने में सक्षम होंगे क्योंकि बिजली का पता लगाने की तकनीक में सुधार होता है." रिकॉर्ड "मेगाफ्लास" को पृथ्वी के चारों ओर कक्षा में उपग्रहों का पता लगाने वाले बिजली के उपकरणों की मदद से पता लगाया गया था.

इससे पहले ओक्लाहोमा में 2007 में सबसे लंबी दूरी की लाइटिंग का रिकॉर्ड था, जो करीब 321 किलोमीटर लंबी थी, जबकि सबसे लंबी अवधि की लाइटिंग का पिछला रिकॉर्ड 2012 में फ्रांस में 7.74 सेकंड का था.

यूपी: सोनभद्र में आकाशीय बिजली गिरने से चार बच्चों समेत 6 की मौत

First published: 27 June 2020, 23:22 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी