Home » एन्वायरमेंट » Xiaomi launched anti-pollution MI Airmask with PM 2.5 filter & rechargble battery
 

पीएम 2.5 फिल्टर और रिचार्जेबल बैटरी के साथ शाओमी ने लॉन्च किया एयरमास्क

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 November 2016, 16:54 IST

चीन की दिग्गज तकनीकी कंपनी शाओमी ने अपने एयर प्यूरीफायर की लॉन्चिंग के बाद अब अनोखा प्रदूषण रोधी मास्क लॉन्च किया है. क्लॉथ पीयर फ्रेश एयर मास्क नाम के इस मास्क में बिल्ट इन एयरफिल्टर के साथ ही पीएम 2.5 से रक्षा करने वाला फिल्टर और रिचार्बेल बैटरी लगी हुई है. 

शाओमी ने इसे अपने नवीनतम क्राउडफंडिंग प्रयास से तैयार किया है और यह एमआई क्राउडफंडिंग पेज पर 89 युआन (करीब 900 रुपये) में बिक्री के लिए उपलब्ध है. काफी बेहतर फाइबर से बना यह मास्क हाथ से बना हुआ है. गिज्मो चाइना में छपी खबर की मानें तो यह एंटी-पॉल्यूशन मास्क काफी हल्का और पोर्टेबल है. इसका वजन 50.50 ग्राम है. 

जानिए क्यों एडिडास इस जूते के केवल 7,000 जोड़ियां ही बेचेगा दुनिया में?

यह ग्रे कलर में आता है और इसके एक ओर एयरफिल्टर लगा हुआ है. इस एयरफिल्टर को मास्क से हटाया भी जा सकता है. इस मास्क को हल्के वजन का बनाने के लिए कंपनी ने स्वनिर्मित काफी महीन पंखा और हटाया जा सकने वाला कार्टिज लगाया गया है जिसे भविष्य में हटाया जा सकता है. इस पंखे में स्पीड के तीन विकल्प है और इसे ऑन-ऑफ भी किया जा सकता है.

गिज्मोचाइना.कॉम

यह एयरफिल्टर रिचार्बेल है और इसमें पॉलीमर लीथियम-ऑयन बैटरी लगी हुई है जो एक बार फुल चार्ज होने में करीब 4 घंटे का वक्त लेती है. यह फिल्टर पीएम 2.5 स्तर के प्रदूषक तत्वों को करीब 99 फीसदी फिल्टर कर देता है. 

गोली खाओ और कभी भी-कहीं भी टीवी का मजा उठाओ

फिलहाल तो शाओमी का यह एयरमास्क केवल चीन में कंपनी की क्राउडफंडिंग वेबसाइट पर ही उपलब्ध है. लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही यह भारत में भी आ सकता है. 

गौरतलब है कि दिवाली के बाद दिल्ली के पड़ोसी राज्यों में खेतों में पड़ी खूंटी जलाने से वायु प्रदूषण का स्तर खतरनाक स्तर से भी ज्यादा ऊपर पहुंच गया है. ऐसे में लोग जमकर एयरमास्क खरीद रहे हैं.

First published: 8 November 2016, 16:54 IST
 
अगली कहानी