Home » यूरो कप 2016 » Antoine Griezmann weaves his magic to take France to Euro 2016 final
 

यूएफा यूरो 2016: वर्ल्ड चैंपियन जर्मनी को हराकर फाइनल में फ्रांस, ग्रीजमैन ने दागे 2 गोल

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 July 2016, 13:08 IST
(यूएफा)

फ्रांस के स्टार खिलाड़ी एंटोनी ग्रीजमैन के दो गोलों की बदौलत मेजबान फ्रांस ने यूरो कप के दूसरे सेमीफाइनल में विश्व चैम्पियन जर्मनी को 2-0 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया. फ्रांस की टीम अब 10 जुलाई को फाइनल में पुर्तगाल से भिड़ेगी.

यूएफा

दोनों टीमों के बीच पहले हाफ में जबरदस्त टक्कर देखने को मिली. दोनों को गोल करने के कई मौके मिले, लेकिन गोल में तब्दील नहीं कर पाए.

गेंद छीनने का प्रयास करते जर्मनी के मुलर (यूएफा)

मैच में हाफ टाइम के ठीक पहले फ्रांस को मिले कॉर्नर पर जर्मनी के कप्तान बस्टियन श्वेनस्टीगर पेनल्टी एरिया में हैंडबॉल कर बैठे. इस पर फ्रांस को पेनल्टी दी गई. एटलेटिको मैड्रिड के फॉरवर्ड ग्रीजमैन ने इस मौके को भुनाते हुए 45वें मिनट के बाद (इंजरी टाइम) में गोल कर फ्रांस की टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी. 

पेनल्टी के जरिए पहला गोल दागते ग्रीजमैन (यूएफा)

मैच के 72वें मिनट में जर्मन गोलकीपर माइकल नुएर की गलती का फायदा उठाते हुए ग्रीजमैन ने दूसरा गोल दागकर टीम की जीत को पक्का कर दिया. इन दो गोल के साथ ही ग्रीजमैन यूएफा यूरो 2016 में सर्वाधिक 6 गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं.

जर्मन गोलकीपर के पैरों के बीच से दूसरा गोल करते ग्रीजमैन (यूएफा)

जीत के बाद ग्रीजमैन ने कहा, "हम इस जीत से खुश हैं. ये सपने के सच होने के जैसा है. लेकिन अभी एक मैच बाकी है. हमें अपने पैर जमीन पर बनाए रखते हुए फाइनल की तैयारी करनी है."

यूएफा

जर्मनी की टीम आखिर तक कोई भी गोल नहीं कर पाई. हालांकि जर्मनी की टीम गेंद को ज्यादा समय तक अपने पास रखने में कामयाब रही और गोल करने के कई मौके मिले, लेकिन खिलाडियों के आपसी तालमेल के कारण गोल नहीं हो पाया.

यूएफा

जर्मनी के खिलाफ किसी मेजर टूर्नामेंट के पांच मुकाबलों में फ्रांस की ये पहली जीत है. इस जीत के साथ ही फ्रांस ने उस हार का बदला ले लिया है, जो 2014 विश्व कप के क्वार्टर फाइनल उसे जर्मनी से मिली थी. इससे पहले 1982 विश्व कप सेमीफाइनल में भी जर्मनी ने फ्रांस को पेनल्टी शूटआउट में हराया था.

अब यूएफा यूरो कप का फाइनल फ्रांस और पुर्तगाल के बीच रविवार 10 जुलाई को पेरिस में होगा.

First published: 8 July 2016, 13:08 IST
 
अगली कहानी