Home » यूरो कप 2016 » Euro 2016: Germany, Poland booked their place in knockout
 

यूरो 2016: वर्ल्ड चैंपियन जर्मनी के साथ पोलैंड भी नॉकआउट दौर में

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 June 2016, 17:10 IST

यूरो चैंपियनशिप में खेल रही 24 टीमों में से नॉक आउट स्टेज (अंतिम-16) में पहुंचने वाली लगभग 12 टीमों का फैसला हो चुका है, जबकि 4 टीमों के भाग्य का फैसला होना अभी बाकी है.

इसी क्रम में मंगलवार को ग्रुप-सी की 4 टीमों के बीच दो मुकाबले खेले गए. पहला मैच विश्व चैंपियन जर्मनी और नॉर्दन आयरलैंड के बीच जबकि दूसरा मुकाबला पौलेंड और यूक्रेन के बीच खेला गया.

जर्मनी बनाम नॉर्दन आयरलैंड 

पेरिस में खेले गए मैच में मारियो गोमेज एकमात्र गोल की बदौलत वर्ल्ड चैम्पियन जर्मनी ने नॉर्दन आयरलैंड पर 1-0 से रोमांचक जीत दर्ज की. इस जीत के साथ ही जर्मनी ग्रुप-सी में 7 अंक के साथ शीर्ष पर रहते हुए नॉकआउट स्टेज में प्रवेश किया.

मैच के शुरुआत से ही जर्मनी की टीम नॉर्दन आयरलैंड पर हावी रही और ताबड़तोड़ गोल के कई प्रयास किए. जर्मनी के लिए पहला और एकमात्र गोल 30वें मिनट में मारियो गोमेज ने किया.

आयरलैंड के गोलकीपर माइकल मैकगोवन ने हालांकि मैच में कई शानदार बचाव किए लेकिन वह टीम को हार से बचाने में सफल नहीं हो सके. मैकगोव ने जर्मनी मुलर, मारिया गोएत्जे और गोमेज के कई बेहतरीन गोल के कई प्रयासों को विफल किया.

पोलैंड बनाम यूक्रेन

वहीं मार्सेली के स्टेड वेलोड्रोम में खेल गए दूसरे मुकाबले में पोलैंड ने यूक्रेन पर 1-0 से जीत हासिल करते हुए पहली बार यूरो कप के नॉकआउट दौर में प्रवेश किया. 

मैच में पोलैंड ने यूक्रेन पर दवाब बनाते हुए गोल के कई मौके बनाए लेकिन पहले हाफ में दोनों टीमों की ओर से काफी संघर्ष के बाद भी कोई गोल नहीं हो सका.

मैच के दूसरे हाफ में पियोतर जिलिंस्की के स्थान पर बुलाए गए जाकूब ने 54वें मिनट में पोलैंड के लिए गोल दाग कर टीम को 1-0 से जीत दिलाई. इस जीत के साथ ही पोलैंड की टीम ने पहली बार यूरो टूर्नामेंट के नॉकआउट दौर में प्रवेश किया. 

दूसरे हाफ में  यूक्रेन ने भी गोल करने के कई बेहतर बनाए लेकिन यूक्रेन प्रतिद्वंद्वी टीम के खिलाफ एक भी गोल नहीं दाग पाया और ग्रुप स्टेज में लगातार तीन हार झेलने के बाद टूर्नामेंट से बाहर हो गया.

वहीं टूर्नामेंट में हार की जिम्मेदारी लेते हुए यूक्रेन की फुटबॉल टीम के कोच मिखाइल फोमेन्को अपना इस्तीफा दे दिया.

First published: 22 June 2016, 17:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी