Home » यूरो कप 2016 » Ronaldo's two goals lead Portugal to Euro 2016 knockout stage
 

यूरो 2016: रोनाल्डो की बदौलत पुर्तगाल अंतिम 16 में, आइसलैंड ने चौंकाया

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 June 2016, 18:20 IST

यूरो कप के ग्रुप-डी में गुरुवार देर रात खेला गया हंगरी और पुर्तगाल के बीच मुकाबला बराबर रहा. पुर्तगाल के कप्तान क्रिस्टियानो रोनाल्डो के शानदार दो गोलों की मदद से पुर्तगाल ने हंगरी के साथ 3-3 से ड्रॉ खेलकर नॉकआउट राउंड में प्रवेश किया. वहीं हंगरी ग्रुप-डी में शीर्ष पर रहने के कारण पहले ही अंतिम 16 में स्थान पक्का कर चुका है.

दो गोल दागकर मनवाया लोहा

स्टार खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने मैच में शानदार प्रदर्शन किया. रोनाल्डो ने इस निर्णायक मैच में न सिर्फ अपनी टीम को हार से बचाया, बल्कि उसे अंतिम 16 में भी पहुंचा दिया.

हालांकि मैच का पहला गोल हंगरी के फॉरवर्ड जोल्टन गेरा की तरफ से 19वें मिनट में किया गया. इसके बाद पहले हाफ टाइम से पहले पुर्तगाल के फॉरवर्ड नानी ने 42वें मिनट में गोल करके अपनी टीम को 1-1 से बराबरी पर ला दिया. 

पढ़ें: यूरो 2016: स्पेन को हराकर क्रोएशिया ने ग्रुप में हासिल किया शीर्ष स्थान

दूसरे हाफ की शुरुआत में ही हंगरी के ब्लाज सदजाक ने मैच के 47वें मिनट में गोल करके हंगरी को 2-1 से आगे कर दिया. लेकिन यह बढ़त ज्यादा देर तक कायम नहीं रह सकी और रोनाल्डो ने अपना जादू दिखाते हुए 50वें मिनट में गोल करके स्कोर 2-2 से बराबरी पर ला दिया.

इसके पांच मिनट बाद ही ब्लाज सदजाक ने एक और गोल कर हंगरी को झूमने का मौका दिया और टीम का स्कोर 3-2 हो गया. इस बार कप्तान रोनाल्डो ने अपने स्किल का प्रदर्शन करते हुए 62वें मिनट में शानदार हैडर कर स्कोर 3-3 से बराबर कर दिया. इसके बाद कोई भी टीम गोल नहीं कर सकी और मैच 3-3 से ड्रॉ रहा.

क्रोएशिया मजबूत टीम है- रोनाल्डो

जीत के बाद रोनाल्डो ने कहा, "हमने अंतिम 16 में जगह बना ली है और हमारी टीम बहुत अच्छी है. अगला मुकाबला बराबरी का है. क्रोएशिया मजबूत टीम है.उसके पास अच्छे खिलाड़ी हैं. हर कोई टीम स्पेन को नहीं हरा सकती है. हम उनका समान करते हैं, लेकिन हम अपने मजबूत पक्षों को जानते हैं."

पढ़ें: यूरो 2016: वर्ल्ड चैंपियन जर्मनी के साथ पोलैंड भी नॉकआउट दौर में

पुर्तगाल के कोच सांतोस ने कहा कि क्रोएशिया एक शार्क है जिससे हमें बचना होगा. वे उस ग्रुप में पहले स्थान पर रहे जिसमें स्पेन भी था और इससे सारी कहानी बयां हो जाती है.

चार यूरो में गोल करने का रिकॉर्ड

रोनाल्डो ने पुर्तगाली टीम की तीसरी बार नॉकआउट स्टेज में पहुंचाने में अहम भूमिका अदा की है. साथ ही उन्होंने टूर्नामेंट में लगातार 17वीं बार हिस्सा लेकर एक नया रिकार्ड बना दिया है. इसके अलावा रोनाल्डो फ्रांस के दिग्गज माइकल प्लाटिनी के यूरोपीय चैंपियनशिप में 9 गोल की बराबरी करने से केवल एक गोल पीछे है.

पढ़ें: यूरो 2016: गैरेथ बेल ने वेल्स टीम का 58 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

पुर्तगाल का सामना अंतिम-16 में शनिवार (25 जून) को क्रोएशिया से होगा. हंगरी के खिलाफ दो गोल करने के साथ ही रोनाल्डो चार यूरोपियन चैम्पियनशिप में गोल करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं.

आइसलैंड बनाम ऑस्ट्रिया 

वहीं, इस ग्रुप के एक अन्य मैच में आइसलैंड ने अंतिम क्षणों में जीत दर्ज करते हुए ऑस्ट्रिया को 2-1 से हराया और ग्रुप में दूसरे स्थान पर कब्जा जमाते हुए पहली बार यूरो टूर्नामेंट नॉकआउट राउंड में एंट्री की.

मैच में पहला गोल आइसलैंड के बोडवार्सन ने 18वें मिनट में किया था, लेकिन 60वें मिनट में ऑस्ट्रिया के शॉफ ने अपनी टीम को बराबरी पर लाकर खड़ा कर दिया.

पढ़ें: यूरो 2016: फ्रांस-स्विट्जरलैंड अंतिम-16 में, अल्बानिया की उम्मीद बरकरार

इसके बाद दोनों टीमों के बीच लंबा संघर्ष जारी रहा. निर्धारित 90 मिनट खत्म होने के बाद इंजरी टाइम के चौथे मिनट में आइसलैंड के सब्सटिट्यूट खिलाड़ी ट्रॉस्टासन ने गोल कर टूर्नामेंट में  सबसे कमजोर मानी जाने वाली आइसलैंड को अंतिम-16 में पहुंचा दिया.

First published: 24 June 2016, 18:20 IST
 
अगली कहानी