Home » यूरो कप 2016 » UEFA Euro 2016: Final between france and portugal, Ronaldo Has Pressure
 

यूरो 2016: फाइनल में आज रात फ्रांस का पुर्तगाल से सामना, रोनाल्डो पर होगा उम्मीदों का दबाव

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 July 2016, 22:32 IST
(यूएफा)

यूएफा यूरो 2016 के खिताबी मुकाबले में स्टार खिलाडी क्रिस्टियानो रोनाल्डो की टीम पुर्तगाल का सामना आज रात पेरिस के स्टेडे डि फ्रांस स्टेडियम में मेजबान फ्रांस से होने वाला है. इस मुकाबले रोनाल्डो की टीम के सामने मेजबान का फाइनल जीतने से रोकना बेहद कड़ी चुनौती होगी. 

रोनाल्डो के जन्म से लेकर अभी तक पुर्तगाल की टीम फ्रांस को हराने में नाकाम रही है. दोनों टीमों का 24 बार आमना-सामना हुआ है जिसमें पुर्तगाल की टीम को सिर्फ 5 मैच में जीत मिली है जबकि 18 में हार का सामना करना पड़ा है. वहीं 1 मुकाबला ड्रा रहा है.

रोनाल्डो पर होगा पुर्तगाल की उम्मीदों का दबाव

पुर्तगाल 1975 से लेकर अब तक फ्रांस से 10 मैच हार चुका है. पुर्तगाल को फ्रांस के खिलाफ अंतिम जीत अप्रैल, 1975 में एक मैत्री मैच में मिली थी, जब पुर्तगाल 2-0 से विजेता रहा था. इन मैचों में यूरो कप 1984 का ग्रुप मैच, यूरो कप 2000 सेमीफाइनल और वर्ल्ड कप 2006 के सेमीफाइनल की भिड़ंत भी शामिल है.

सेमीफाइनल मुकाबले में फ्रांस ने जर्मनी को हराकर फाइनल में प्रवेश किया है और अब उसकी नजरें 1984 यूरो चैंपियनशिप और 1998 के वर्ल्ड कप के बाद अपनी सरजमीं पर तीसरा बड़ा खिताब हासिल करने पर है.

फ्रांस में जबर्दस्त माहौल

फ्रांस के कोच डिडियर डैश्चैम्प्स ने कहा, फ्रांस में इस समय जबर्दस्त माहौल है. सभी टीम की जीत को लेकर आशान्वित है. हमारी टीम इस समय लय में है और यदि खिलाड़‍ियों ने सेमीफाइनल के समान प्रदर्शन किया तो टीम को जीतने से कोई नहीं रोक सकता है.

उन्होंने कहा कि फाइनल तक का सफर एक अद्भुत कहानी है. मेरे पास फ्रांस की सारी समस्याओं को सुलझाने की ताकत नहीं है लेकिन हम लोगों को दुखों को भुलाने में मदद कर सकते हैं.

पिछले नवंबर में जर्मनी के खिलाफ फ्रैंडली मैच के दौरान पेरिस के  स्टेडे डि फ्रांस स्टेडियम पर आत्मघाती हमला हुआ था. पेरिस में अलग-अलग स्थानों पर हुए आतंकी हमलों में 130 लोग मारे गए थे.

फ्रांस खिताब का प्रबल दावेदार पर हम बनेंगे चैम्पियन

वहीं यूरोपियन चैंपियनशिप में दूसरी बार फाइनल में प्रवेश करने वाली पुर्तगाल के स्टार खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो का कहना है कि यूरो-2016 के फाइनल में भले फ्रांस को जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा हो, लेकिन पुर्तगाल ही उलटफेर कर चैम्पियन बनेगी. रविवार को मेजबान टीम फ्रांस का सामना टूर्नामेंट के खिताबी मुकाबले में पुर्तगाल से होगा.

यूरो-2016 की आधिकारिक वेबसाइट ने रोनाल्डो के हवाले से कहा, “फाइनल में फ्रांसीसी दर्शकों के लिए उनकी टीम पसंदीदा होगी, लेकिन मेरा मानना है कि हमारी टीम ही विजेता बनेगी.”

रोनाल्डो ने कहा, 'हमें सकारात्मक मानसिकता रखनी होगी, क्योंकि मेरा मानना है कि पुर्तगाल रविवार को पहली बार खिताब जीतेगा.' रोनाल्डो का कहना है कि वह इस अवसर को फिर से नहीं गवाएंगे. उन्होंने कहा, “यह काफी मायने रखता है. राष्ट्रीय टीम के साथ इस खिताब को जीतने का सपना हमेशा से देखता आया हूं.”

गौरतलब है कि पुर्तगाल 2004 में यूरो कप का खिताब जीतने से चूक गया था. तब फाइनल मुकाबले में पुर्तगाल को ग्रीस के हाथों 0-1 हार का सामना करना पड़ा था. रोनाल्डो उस वक्त केवल 19 साल के थे और टीम का हिस्सा थे.

फ्रांस का पलड़ा भारी

वैसे टूर्नामेंट में पुर्तगाल का प्रदर्शन स्पर्धा में प्रभावी नहीं रहा है. उसके ग्रुप के तीनों मैच ड्रॉ रहे थे. इसके बाद क्रोएशिया के खिलाफ प्री-क्वार्टर फाइनल में उसे इंजुरी टाइम में जीत मिली. पुर्तगाल ने क्वार्टर फाइनल में पोलैंड को पेनल्टी शूटआउट में हराया. वैसे पुर्तगाली टीम सेमीफाइनल में लय में आई और उसने वेल्स को 2-0 से हराया.

पुर्तगाल ने सेमीफाइनल मुकाबले में वेल्स की टीम को मात देकर फाइनल में प्रवेश किया है, जबकि फ्रांस विश्व चैम्पियन जर्मनी को मात देकर फाइनल में पहुंची है.

First published: 9 July 2016, 22:32 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी