Home » यूरो कप 2016 » UEFA Euro 2016: Germany beat slovakia, France book quarterfinals berth
 

यूएफा यूरो 2016: जर्मनी ने स्लोवाकिया को हराया, ग्रिजमैन की बदौलत फ्रांस ने बनाई क्वार्टर फाइनल में जगह

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 June 2016, 7:42 IST
(यूएफा)

विश्व चैंपियन जर्मनी ने रविवार को स्लोवाकिया को एकतरफा मुकाबले में 3-0 से रौंदकर यूरो कप फुटबॉल के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया.

मुकाबले में शुरुआत से ही दबाव बनाते हुए जर्मनी की टीम ने शुरुआती 10 मिनट के भीतर पहला गोल दागते हुए 1-0 से बढ़त बनाई.

गोल दागते हुए जेरोम बोटेंग

जर्मनी के लिए पहला गोल जेरोम बोटेंग ने 8वें मिनट में किया. इसके कुछ देर बाद ही मैच के 13वें मिनट में जर्मनी को एक पेनल्टी मिला, लेकिन फ्रि-किक स्पेशलिस्ट मेसुत ओज़िल गोल करने के इस सुनहरे मौके को नहीं भुना पाए.

दूसरा गोल करते हुए मारियो गोमेज (यूएफा)

इसके बाद 43वें मिनट में मारियो गोमेज ने दूसरा गोल दाग कर टीम को 2-0 से बढ़त दिला दी. हालांकि पहले हॉफ के खत्म होने से पहले स्लोवाकिया के कुसका ने भी हेडर से गाेल दागने की कोशिश की लेकिन जर्मनी के गोलकीपर मेनुएल नेएर ने शानदार बचाव करते हए बढ़त को बनाए रखा.

दूसरे हाफ में भी स्लोवाकिया पर जर्मनी ने दबाव बनाए रखा. 63वें मिनट में जर्मनी के हमेल्स के हेडर की मदद से जुलियान ड्रेक्सलर ने गोल किया और इस गोल के साथ ही टीम ने जीत हासिल की. 

जर्मनी का अंतिम आठ में मुकाबला स्पेन और इटली के बीच होने वाले मैच के विजेता से होगा

फ्रांस बनाम आयरलैंड गणराज्य

पेनल्टी से पहला गोल दागते आयरलैंड के रोबी ब्राडी (यूएफा)

इस बीच मेजबान टीम फ्रांस भी आयरलैंड गणराज्य को हराकर यूरो 2016 के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने में सफल रही. मैच शुरुआत में ही फ्रांस को पहला झटका उस समय लगा जब मैच के दूसरे मिनट में पेनल्टी के ज़रिए आयरलैंड ने बढ़त हासिल कर ली.

यूएफा

इटली के खिलाफ ऑयरलैंड गणराज्य की जीत के दौरान विजयी गोल दागने वाले रोबी ब्राडी ने एक बार फिर टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई और दो मिनट के भीतर ही पेनल्टी को गोल में बदलते हुए टीम को 1-0 से आगे कर दिया. इसके बाद फ्रांस ने वापसी की पूरी कोशिश की, लेकिन पहले हॉफ तक गोल स्कोर को बराबर नहीं कर पाई.

यूएफा

दूसरे हाफ में 1 गोल से पिछड़ रही फ्रांस की टीम एन्टोइन ग्रीज़मैन के शानदार दो गोल की बदौलत मैच में बढ़त बनाने में सफल हुई. एन्टोइन ग्रीज़मैन के 57वें और 61वें मिनट में किए गए गोल की बदौलत फ्रांस ने क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह बनाई.

दूसरा गोल करने के बाद खुशी मनाते एन्टोइन ग्रीज़मैन (यूएफा)

अगले रविवार को होने वाले क्वार्टर फाइनल में फ्रांस को अब इंग्लैंड और आइसलैंड के बीच होने वाले अंतिम 16 के मुकाबले के विजेता से भिड़ना होगा.

First published: 28 June 2016, 7:42 IST
 
अगली कहानी