Home » यूरो कप 2016 » UEFA Euro 2016: Iceland into quarter-finals after stunning England
 

यूएफा यूरो 2016: आइसलैंड ने किया बड़ा उलटफेर, इंग्लैंड को हराकर क्वार्टर फाइनल में

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 June 2016, 12:55 IST
(यूएफा)

यूरो कप 2016 में सोमवार देर रात हुए नॉकआउट दौर के अंतिम मैच में आइसलैंड ने बड़ा उलटफेर करते हुए खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही इंग्लैंड की टीम को 2-1 से हराते हुए उसे टूर्नामेंट से बाहर कर दिया.

जनसंख्या के लिहाज से टूर्नामेंट में खेलने वाले सबसे छोटे देश आइसलैंड का किसी बड़े टूर्नामेंट में ये सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. अब उसका सोमवार को क्वार्टर फाइनल में सामना मेजबान फ्रांस से होगा.

यूएफा

स्टेड द नाइस में हुए इस रोमांचक मैच में इंग्लैंड के वायने रूनी ने मैच की शुरुआत में ही चौथे मिनट में पेनल्टी से गोल दागकर इंग्लैंड को बढ़त दिला दी. इसके ठीक 2 मिनट बाद ही आइसलैंड के रेगनर सिगुर्डसन ने गोल कर स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया.

रेगनर सिगुर्डसन मैन ऑफ द मैच

मैच के 18वें मिनट में आइसलैंड के सिग्थोर्सन ने इंग्लैंड के गोलकीपर जो हार्ट को छकाते हुए दूसरा गोल करके अपनी टीम को 2-1 से आगे कर दिया.

ये बढ़त मैच के खत्म होने तक कायम रही और क्वार्टर फाइनल में प्रवेश करते हुए आइसलैंड ने नया इतिहास रच दिया. आइसलैंड के रेगनर सिगुर्डसन को मैच में शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.

फीफा रैंकिंग में 34वें नंबर पर

तीन लाख 30 हजार की जनसंख्या वाला आइसलैंड इससे पहले भी कई उलटफेर करके अपनी श्रेष्ठता साबित कर चुका है.

फीफा रैंकिंग में 34वें स्थान पर काबिज आइसलैंड ने यूरो कप क्वालीफायर में विश्व कप की तीन बार की उप-विजेता हॉलैंड को दो बार हराया था. इस हार की वजह से हॉलैंड की टीम इस बार यूरो कप के लिए क्वालीफाई तक नहीं कर सकी थी.

इंग्लिश कोच रॉय हॉजसन का इस्तीफा

टीम की हार से निराश इंग्लैंड के कोच रॉय हॉजसन ने प्रैस कान्फ्रेंस करके अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा की. 68 वर्षीय रॉय हॉजसन ने कहा, "अब शायद किसी और को ये जिम्मेदारी संभालनी चाहिए जो इस प्रतिभाशाली, जीत की चाह रखने वाली टीम को आगे ले जा सके. ये एक शानदार सफर रहा."

क्वार्टर फाइनल शेड्यूल (यूएफा)

क्वार्टर फाइनल 

यूरो कप टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल के मुकाबले 30 जून से शुरू होंगे जो भारत में मध्यरात्रि 12.30 से देखे जा सकेंगे. पहला मुकाबला पोलैंड और पुर्तगाल के बीच होगा. वहीं 1, 2 और 3 जुलाई को क्रमश: वेल्स और बेल्जियम, जर्मनी और इटली तथा फ्रांस और आइसलैंड के बीच होंगे.

First published: 28 June 2016, 12:55 IST
 
अगली कहानी