Home » यूरो कप 2016 » UEFA Euro 2016: Italy loses against Ireland; Zlatan's exit
 

यूएफा यूरो 2016: आयरलैंड गणराज्य ने दी इटली को शिकस्त, स्वीडन हुआ बाहर

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 June 2016, 7:35 IST
(ईएसपीएन)

रोबी ब्रैडी के अंतिम क्षणों में किए गए गोल की बदौलत आयरलैंड गणराज्य ने गुरुवार देर रात लिली में इटली पर 1-0 की जीत दर्ज कर पहली बार यूरोपीयन फुटबाल चैम्पियनशिप के नॉकआउट राउंड में जगह बनाई. यूरोपियन चैम्पियनशिप में आयरलैंड गणराज्य की टीम का अब तक का ये सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. 

ब्रैडी का गोल उस समय हुआ जब ऐसा लग रहा था कि आयरलैंड की टीम जीत दर्ज नहीं कर पाएगी. इटली के गोलकीपर सालवातोर सिरिगु ने आयरलैंड के खिलाड़ियों के हमले के कई बढ़िया बचाव किए.

राष्ट्रपति माइकल ने दी टीम को बधाई

सिरिगु ने 84वें मिनट में वेस हूलाहन के गोल के प्रयास का शानदार बचाव किया, लेकिन अगले ही मिनट में हूलाहन के क्रास पर ब्रैडी ने अपनी टीम के लिये विजयी गोल दागा.

आयरलैंड की इस जीत पर उनके राष्ट्रपति माइकल डी हिगिंस ने पूरी टीम और कोच स्टाफ को बधाई दी. हिगिंस ने कहा, "आज रात की ये जीत एक अद्भुत उपलब्धि है. आयरलैंड की टीम और कोच को इसके लिए बधाई जिनकी वजह से ये संभव हो पाया.''

इस जीत के साथ आयरलैंड की टीम ने अपने ग्रुप में तीसरा स्थान हासिल करते हुए पहली बार यूरो के अंतिम 16 में जगह बनाई. आयरलैंड की टीम ने ग्रुप स्टेज के अपने तीन मुकाबलों में 1 जीत, 1ड्रॉ और 1 हार के साथ 4 अंक अर्जित किए.

इटली की टीम ग्रुप-ई से पहले ही अंतिम 16 में जगह पक्की कर चुकी थी जबकि आयरलैंड को अगले दौर में जगह सुनिश्चित करने के लिये इस मैच में जीत की दरकार थी. अब नॉकआउट में आयरलैंड का सामना मेजबान फ्रांस से रविवार (26 जून) को होगा.

बेल्जियम बनाम स्वीडन

वहीं ग्रुप-ई के अन्य मैच में फीफा रैंकिंग में दूसरे स्थान पर काबिज बेल्जियम ने स्वीडन को 1-0 से हराकर नॉकआउट राउंड में अपनी जगह पक्की की. मैच का एकमात्र गोल राद्जा नैनगोलन ने 82वें मिनट किया.

अंतिम समय में राद्जा नैनगोलन के दागे गोल ने मजबूत कही जाने वाली स्वीडन की टीम को बाहर का रास्ता दिखा दिया. वहीं स्वीडिश खिलाड़ी जाल्टन इब्राहिमोविच का ये आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच साबित हुआ.

इस मैच से पहले इब्राहिमोविच ने घोषणा की थी कि यूरो कप उनका अंतिम अंतरराष्ट्रीय मुकाबला होगा. 

First published: 24 June 2016, 7:35 IST
 
अगली कहानी