Home » Gujarat Assembly Election » gujarat election 2017 result update, gujarat election analysis of BJP and congress
 

गुजरात विधानसभा चुनाव 2017: जीत से कम कुछ भी नहीं चाह रहीं भाजपा और कांग्रेस

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 December 2017, 20:22 IST

अब से कुछ घंटे बाद गुजरात विधानसभा चुनाव 2017 के नतीजे सामने आने लगेंगे. कौन सरकार में आएगा और कौन चुनाव में मात खाएगा यह पता चलने में ज्यादा वक्त नहीं बचा है. सोमवार 18 दिसंबर की सुबह से रुझान और परिणाम सामने आते जाएंगे. इसके बाद किसी चेहरे पर ख़ुशी तो किसी के चेहरे पर मायूसी साफ़ देखी जा सकेगी. हालांकि एग्जिट पोल के आंकड़ों से न तो कांग्रेस संतुष्ट है और न एग्जिट पोल में बहुमत पाने वाली भाजपा. दोनों ही पार्टियां जीत चाह रही हैं.

गौरतलब है कि पिछले दो दशक से ज्यादा समय से भाजपा गुजरात में सत्ता में है. यहीं से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी आते हैं. कहा जाता है कि गुजरात विकास मॉडल के जरिये ही नरेंद्र मोदी साल 2014 के लोकसभा चुनाव को जीते थे. लेकिन इस बार माना जा रहा है कि भाजपा को कांग्रेस ने कड़ी टक्कर दी है. ऐसे में सबकुछ नतीजों पर निर्भर करता है.

गुजरात विधानसभा चुनाव 2017 को लेकर ज्योतिष ज्ञान कहता है कि चुनाव भाजपा के पक्ष में जाएगा. इसके पीछे ज्योतिष ज्ञान यह है कि भाजपा की स्थापना और नरेंद्र मोदी की राशि में कुछ ऐसा योग है कि इसके नतीजे भाजपा के पक्ष में होंगे. 

हालांकि दोनों पार्टियों के नेता अपनी-अपनी जीत का भरोसा नहीं कर रहे हैं. कांग्रेस के साथ आए पाटीदार नेता हार्दिक पटेल को लग रहा है कि भाजपा काउंटिंग से ठीक पहले ईवीएम मशीनों में गड़बड़ी कर सकती है. वहीं, महाराष्ट्र से भाजपा सांसद संजय काकड़े का कहना है, "बीजेपी को बहुमत तो दूर की बात, जीत के लिए जितनी सीटें चाहिए उतनी भी नहीं मिलेंगी".

वहीं, संजय का यह भी कहना है, "कोई भी पार्टी 25 साल से ज्यादा किसी राज्य में राज नहीं कर पाई है. अगर भाजपा यहां जीतती है तो वह 27 साल राज करेगी. ऐसा भारत की राजनीति में पहली बार होगा. इसके बाद मोदी नेहरू गांधी परिवार से भी बड़े नेता बन जाएंगे."

First published: 17 December 2017, 20:22 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी