Home » Gujarat Assembly Election » Gujarat Polls: First phase reported more that 70% voting while EVM dysfunctioning, PM Modi
 

गुजरात विधानसभा चुनावः ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायतों के बीच फर्स्ट डिवीजन पास हुए मतदाता

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 December 2017, 19:40 IST

पीएम मोदी के गृहराज्य गुजरात में शनिवार को विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण का मतदान हुआ. इसमें शाम पांच बजे तक 70 फीसदी से ज्यादा मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी बीबी स्वैन ने जानकारी दी कि अधिकतम मतदान केंद्रों पर मतदान खत्म होने के वक्त तक लंबी कतारें लगी हुईं हैं.

हालांकि प्रथम चरण के विधानसभा चुनाव के दौरान कई मतदान केंद्रों से इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में खराबी की शिकायतें भी आईं. शाम पांच बजे तक हुए 70 फीसदी चुनाव से पहले दोपहर तीन बजे तक मतदान का प्रतिशत करीब 50 फीसदी पहुंच गया था.

दोपहर दो बजे तक हुए मतदान के बारे में बात करें तो इस दौरान वलसाड में 48 फीसदी, कपरदा में 42, टंकारा में 54, मोरबी में 49, बोटड में 45, गधदा में 39, उमरगांव में 45, वांकनेर में 53, जामनगर (कुलमिलाकर)में 40, जाम जोधपुर में 40, सूरत में 40, डांग में 25 से 30, पोरबंदर में 38 से 40, सुंदरनगर में 50 से 55 और नवसारी में 50 फीसदी से अधिक मतदान रिकॉर्ड हुआ.

उधर, अंजार सीट के सत्तापार गांव में ईवीएम में खराबी आने की सूचना मिलने के बाद यहां पर मतदान प्रक्रिया रोक दी गई. वहीं, पोरबंदर में वरिष्ठ कांग्रेसी नेता ने ईवीएम को ब्लूटूथ डिवाइसों के साथ लिंक होने का आरोप लगाया.

इस बारे में प्रतिक्रिया देते हुए राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी स्वेन ने बताया, "हमें वाई-फाई या ब्लूटूथ डिवाइसों के साथ ईवीएम के जुड़े होने की शिकायतें मिलीं और इनके साथ स्क्रीनशॉट भी थे. इसके बाद हम पोरबंदर के कलेक्टर और भारत चुनाव आयोग के पर्यवेक्षकों को वहां ले गए. दोनों ने जांच के बाद बताया कि शिकायतकर्ता अर्जुन मोढवाडिया द्वारा की गई शिकायत में कोई दम नहीं दिखा."

कहा जा रहा है कि मतदान में उमड़ी इतनी भीड़ के लिए इलेक्शन कमिशन ऑफ इंडिया द्वारा अपनाए गए तेज अभियान काफी महत्वपूर्ण रहे.

पहले चरण में गुजरात के 19 जिलों की 89 सीटों पर मतदान चल रहा है, जिसमें पाटीदारों के वर्चस्व वाले सौराष्ट्र इलाके के 11 जिले भी शामिल हैं. इसमें सूरत की 12 सीटों पर चुनाव चल रहा है. गौरतलब है कि राज्य में दूसरे चरण का मतदान आगामी 14 दिसंबर को होगा. 

First published: 9 December 2017, 19:40 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी