Home » हरियाणा » Haryana: 8 children died in a village of Palwal due to mysterious fever, over 50 children are sick
 

हरियाणा के पलवल में रहस्यमयी बुखार का कहर, एक ही गांव में आठ बच्चों की मौत, 50 से ज्यादा बीमार

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 September 2021, 8:56 IST
Hospital (File Photo )

उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद और मथुरा में डेंगू और रहस्यमयी बुखार से कई बच्चों की मौत की खबर अभी लोग भुला भी नहीं पाए थे कि अब हरियाणा से भी एक ऐसी ही खबर सामने आई है. जहां एक गांव में रहस्यमयी बुखार से एक ही गांव में आठ बच्चों की मौत की खबर है. जानकारी के मुताबिक, हरियाणा के हथीन विधानसभा के गांव चिल्ली में रहस्यमयी बुखार ने लोगों के साथ स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ा दी है. इस गांव में पिछले 10 दिनों में आठ बच्चों की मौत हो चुकी है. ग्रामीणों का कहना है कि ये मौतें डेंगू बुखार के कारण हो रही हैं, लेकिन स्वास्थ्य विभाग ने बच्चों की मौत का कारण डेंगू नहीं माना है.

गांव में बच्चों की मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग ने गांव की सुध ली है और अब स्वास्थ्य विभाग की तरफ से गांव में स्वास्थ्य कर्मियों की टीमें घरों में जाकर लोगों को जागरूक कर रही हैं. साथ ही डेंगू और मलेरिया की जांच भी शुरू की गई है. इसके साथ ही स्वास्थ्यकर्मी ग्रामीणों की कोविड जांच भी कर रहे हैं. जिससे इस बात का पता लगाया जा सके कि गांव के लोग कहीं कोरोना की चपेट में तो नहीं आ रहे. बताया जा रहा है कि इस गांव में रहस्यमय बुखार की चपेट में दर्जनों बच्चे आ गए हैं. इनमें से कुछ बच्चों का इलाज अलग-अलग प्राइवेट अस्पतालों में चल रहा है. उपमंडल के चिल्ली गांव में बुखार का प्रकोप तेजी से फैल रहा है.


गांव के दर्जनों बच्चे बुखार की चपेट में हैं. बच्चों के अलावा बुजुर्गों में भी इसी तरह के बुखार के लक्षण देखे गए हैं. पिछले कई दिनों से बुखार के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. जिससे ग्रामीणों में दहशत फैल गई है. ग्रामीणों का कहना है कि बुखार के कारण प्लेटलेट्स कम हो जाते हैं, जिनकी रिकवरी न होने पर मौतें हुई है. ऐसा अक्सर डेंगू बुखार में ही होता है. उनका कहना है कि अगर समय रहते स्वास्थ्य विभाग गांव की सुध ले लेता तो बच्चों को मौत से बचाया जा सकता था.

गुजरातः आज CM पद की शपथ लेंगे भूपेंद्र पटेल, समारोह में इन राज्यों के मुख्यमंत्री हो सकते हैं शामिल

वहीं स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि वायरल बुखार में भी प्लेटलेट्स कम होना आम बात है. गांव के सरपंच का कहना है कि पिछले 10 दिनों में बुखार के कारण गांव में आठ बच्चों की मौत हो चुकी है और करीब 50 से 60 बच्चे अभी भी बुखार की चपेट में हैं, जिनका इलाज चल रहा है.

Weather Update: देश के इन राज्यों में आज भारी बारिश का अनुमान, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

First published: 13 September 2021, 8:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी