Home » हरियाणा » Haryana: a snake found in mid-day meal at a Government Girls Senior Secondary School at NH-2 in Faridabad.
 

हरियाणा: फरीदाबाद के स्कूल में मिड-डे मील में मिला सांप

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 May 2017, 12:15 IST

हरियाणा के स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के खाने में सांप मिलने से एक बड़ी लापरवाही का मामला सामने आया. फरीदाबाद स्थित गवर्नमेंट गर्ल्स सीनियर सेकंडरी स्कूल में गुरुवार को मिड डे मील में सांप का बच्चा मिलने के बाद अफरा-तफरी मच गई.

जानकारी के मुताबिक फरीदाबाद के गवर्नमेंट गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल में गुरुवार को मिड डे मील में खिचड़ी बांटी जा रही थी. इसी दौरान स्कूल की 8वीं क्लास की स्टूडेंट को खिचड़ी में सांप का बच्चा दिखा. उसने इसकी सूचना अपने टीचरों को दी, लेकिन किसी ने उसकी बात पर ध्यान नहीं दिया. बाद में उस स्टूडेंट ने मिड डे मील बांटने वाली कर्मचारी को इसकी जानकारी दी. इसके बाद उसने इसकी शिकायत स्कूल की प्रिसिंपल से की. प्रिंसिपल बृजबाला ने यह सूचना जिला शिक्षा अधिकारी सतेंदर कौर को दी.

जानकारी मिलने के बाद तत्काल खाना बंटवाना रोक दिया गया. लेकिन तब तक 7 स्टूडेंट्स के साथ ही स्कूल की 6 स्टाफ ने मिड डे मील खा लिया था. खिचड़ी खाने के बाद दो लड़कियों ने गले में दर्द की शिकायत की. इसके अलावा एक बच्ची के खाना खाने के बाद उल्टी भी कर दी. इसके बाद सभी को बीके हॉस्पिटल लाया गया, जहां मेडिकल जांच में सबकी हालत सामान्य बताई गई है.

मिड डे मील में भोजन की सूचना मिलने के बाद जिला शिक्षा अधिकारी ने पूरे ब्लॉक में मिड डे मील के वितरण पर रोक लगा दी. मिड डे मील इस्कॉन कंपनी की ओर से परोसा गया था. जिला शिक्षा अधिकारी सतेंदर कौर, उप जिला शिक्षा अधिकारी शशि अहलावत, एनआईटी-2 चौकी से पुलिसकर्मी अनिरुद्ध और मिड डे मील बनाने वाले संस्था इस्कॉन के अधिकारी मौके पर तत्काल पहुंचे और जांच के लिए खिचड़ी के सैंपल भरे. इसके बाद आनन-फानन में जिला शिक्षा विभाग सहित अन्य विभागों के अधिकारियों की बैठक बुलाई गई है. 

दरअसल मिड-डे मील के नियमों के अनुसार स्टूडेंट्स को खाना देने से पहले टीचर्स को भी खाना होता है. इसकी वजह से टीचर सुषमा, पुषा, रेखा, प्रिंसिपल बृजबाला और मिड डे मील वर्कर अंजू और अनीता के भी स्वास्थ्य की जांच की गई.

First published: 12 May 2017, 12:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी