Home » हरियाणा » haryana cm manohar lal khattar says previous government is responsible for crimes committed in haryana
 

तीन साल से राज कर रहे सीएम खट्टर बोले- हरियाणा में अपराध के लिए पिछली सरकार जिम्मेदार

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 January 2018, 14:42 IST

हरियाणा में लगातार बलात्कार की घटनाओं के बीच तीन साल से सत्ता पर काबिज़ मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि पिछली सरकारों ने बेटियों को बचाने के लिए कोई क़दम नहीं उठाया. इसलिए वर्तमान में महिलाओं से हो रहे बलात्कार के लिए पिछली सरकार जिम्मेदार है. उन्होंने कहा कि पिछली सरकार के समय हरियाणा में क़ानून व्यवस्था ख़राब थी.

सीएम खट्टर शुक्रवार को जींद में लगभग 150 करोड़ रुपये की 15 परियोजनाओं का शिलान्यास करने पहुंचे थे और उन्होंने एकलव्य स्टेडियम के पास एक जनसभा को संबोधित करते हुए पूर्व की सरकारों पर निशाना साधा. उन्होंने कहा की पिछली सरकारों ने बेटियों को बचाने के लिए कोई भी क़दम नहीं उठाया इसलिए सामाजिक बुराइयां पनप रही हैं.

अपनी सरकार की पीठ  ठोकते हुए उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने हरियाणा में लिंगानुपात को 837 से बढ़ाकर 914 पर पहुंचा दिया है जो अपने आप में एक उपलब्धि है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में बलात्कार की जो घटनाएं सामने आई हैं उनमें आरोपियों को लगातार पकड़ा जा रहा है. उन्होंने बच्चियों से बलात्कार, अपहरण और हत्या के मामलों पर चिंता ज़ाहिर करते हुए कहा कि अब क़ानून में बदलाव की ज़रूरत महसूस होने लगी है.

उन्होंने कहा कि इतने कड़े क़ानून बनाने पड़ेंगे कि अपराधी अपराध करने से डरें. उन्होंने कहा कि प्रदेश के लिंगानुपात को संतुलित बनाने के लिए सरकार द्वारा ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ अभियान चलाया गया है. इस अभियान के परिणामस्वरूप लड़कियों के प्रति लोगों की सोच में बड़ा सकारात्मक बदलाव आया है. कुछ वर्ष पहले प्रदेश का लिंगानुपात एक हजार पुरुषों पर 825 महिलाओं का था, आज यह एक हजार पुरुषों पर 914 महिलाओं का हो गया है.

उन्होंने कहा कि किसी भी देश एवं प्रदेश को विकास के लिए लिंगानुपात संतुलित रखना बहुत ज़रूरी होता है, अन्यथा समाज में अनेक विकृतियां पैदा हो जाती हैं, जो विकास में बाधा बन जाती हैं. खट्टर ने कहा कि चुनाव से पहले प्रदेश को भष्ट्राचार मुक्त बनाने का जो वादा जनता से किया गया था, उसे बेख़ूबी निभाया जा रहा है. भविष्य में भी प्रदेश में किसी प्रकार का कोई भष्ट्राचार नहीं होने दिया जाएगा.

उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि पिछली सरकारों में भ्रष्टाचार को बढ़ावा दिया गया. मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा की सरकार ने पिछले तीन वर्षों में प्रदेश के हर वर्ग के कल्याण के लिए कल्याणकारी योजनाएं लागू करने का काम किया है. अब तक सरकार के जो भी निर्णय हैं, वे सभी समाज हित में हैं.

First published: 21 January 2018, 14:42 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी