Home » हरियाणा » Haryana: earning less than 1.8 lakh annually in this state will get free health insurance
 

इस राज्य में सालाना 1.8 लाख से कम कमाने वालों को मिलेगा फ्री हेल्थ बीमा

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 September 2019, 16:10 IST

हरियाणा सरकार ने घोषणा की है कि सालाना 1.8 लाख से कम आय वाले परिवारों को आयुष्मान भारत योजना के तहत मुफ्त स्वास्थ्य बीमा दिया जायेगा. हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि उनकी सरकार योजना के तहत कवर किए गए ऐसे सभी परिवारों की लागत वहन करेगी. अनिल विज ने ट्वीट किया ''हरियाणा सरकार ने 1लाख 80 हजार रूपये तक वार्षिक आय वाले परिवारों का आयुष्मान भारत कार्ड बनाने का निर्णय लिया है. इस योजना के तहत आने वाले परिवार प्रत्येक वर्ष 5 लाख तक का मुफ्त इलाज करवा सकते हैं. इसका सारा खर्चा हरियाणा सरकार वहन करेगी''. एक अन्य ट्वीट ने विज ने कहा ''लोगों ने पूछा है कि 1.80 तक आय वालों को आयुष्मान भारत कार्ड कैसे मिलेगा आप अपना "परिवार पहचान पत्र" बनवाएं. जो किसी भी "अटल सेवा केंद्र" पर बनवाया जा सकता है. अगर आप की आय 1.80 से कम है तो कार्ड आपके घर पहुंच जाएगा''.

 

केंद्र सरकार के फ्लैगशिप आयुष्मान भारत-प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) के तहत मुफ्त इलाज ने पिछले साल 23 सितंबर को लॉन्च होने के बाद से 39 लाख से अधिक लोगों के 12,000 करोड़ बचाने में मदद की है.

आयुष्मान भारत प्रति वर्ष प्रति परिवार 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा कवर देता है. इस योजना के तहत कवर किए गए लाभार्थी को देश भर के किसी भी सार्वजनिक / निजी निजी अस्पतालों से कैशलेस लाभ लेने की अनुमति है. हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि 23 सितंबर को आयुष्मान भारत दिवस के रूप में मनाया जाएगा.

केजरीवाल दिल्ली में फिर शुरू कर रहे हैं Odd-Even, ये है प्रदूषण कम करने का मास्टरप्लान

First published: 13 September 2019, 15:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी