Home » हरियाणा » Haryana: Hindu organisations decision to not give home and shops on rent to muslim
 

हरियाणा: हिंदू संगठनों का फैसला- मुसलमानों को नहीं देंगे किराये पर दुकान और मकान

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 September 2018, 11:53 IST

हरियाणा के गुरुग्राम में सांप्रदायिक तनाव फैलने का एक मामला सामने आया है. जहां हिंदू संगठनों ने पंचायत कर मुस्लिमों को मकान व दुकान किराये पर न देने का फैसला किया है. मीडिया की खबरों के अनुसार, हरियाणा के गुरुग्राम की शीतला कॉलोनी में एक घर में बनी मस्जिद को लेकर विवाद शुरू हुअा था जो अब लगातार बढ़ता जा रहा है.

12 सितंबर को मस्जिद को नगर निगम ने सील कर दिया था. इसके बाद मुस्लिम संगठन इस सील को खुलवाने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं. दूसरी तरफ हिंदू संगठनों ने मस्जिद की सील खोलने पर आंदोलन की चेतावनी दी.

पढ़ें- अब कर्नाटक सरकार ने की पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इतने की कटौती

इसे लेकर 16 सितंबर को शीतला माता मंदिर में हिंदू संगठनों की पंचायत हुई. इस पंचायत में स्वामी विवेकानंद गिरी की उपस्थिति में हिंदुओं ने फैसला लिया कि मुस्लिम परिवारों को किराए पर घर व दुकान नहीं देंगे. हिंदू संगठनों ने चेतावनी दी है कि मस्जिद को सील करने से पहले जिला उपायुक्त ने एसडीएम से इसकी रिपोर्ट तैयार करवाई थी. इसके बाद ही मस्जिद को सील किया गया. 

हिंदू संगठनों का कहना है कि यदि प्रशासन द्वारा इस सील को खोलने का प्रयास किया गया तो बड़ा आंदोलन होगा. हिंदू संगठनों ने यह भी आरोप लगाया कि पिछले साल इसी तरह ओम विहार इलाके में एक घर को मस्जिद व मदरसे बता दिया गया था. लोगों द्वारा विरोध के बाद प्रशासन द्वारा इसे बंद किया गया.

पढ़ें- Video: मनोज तिवारी ने जबरन तोड़ा दिल्ली के सीलबंद घर का ताला, मचा बवाल

हिंदू संगठनों का आरोप है कि प्रशासन ने मुस्लिम समुदाय के लोगों को नमाज पढ़ने के लिए 35 जगह चिन्हित किए. इसमें 24 जगह मुस्लिम के हैं. कॉलोनी में करीब 30 मकान ही मुस्लिम के हैं, लेकिन नमाज के समय सैंकड़ों लोग आ जाते हैं. जिस कारण यहां के हिंदुओं को परेशानी होती है.

First published: 17 September 2018, 11:53 IST
 
अगली कहानी