Home » हरियाणा » Haryana: INLD and BSP tie up for Lok Sabha and Assembly polls
 

हरियाणा: BJP को पटखनी देने के लिए बड़ा सियासी दांव, BSP और इनेलो ने किया महागठबंधन

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 April 2018, 9:31 IST

हरियाणा की राजनीति में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है. दरअसल आने वाले विधानसभा चुनाव और 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले राजनीति के शिखर पर रही इनेलो ने बीएसपी से गठबंधन किया है. इनेलो नेता अभय चौटाला ने बसपा के साथ संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसका ऐलान किया. उनके इस ऐलान से एक बात तो साफ है कि आने वाले चुनाव में हरियाणा में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है.

जाति गणित से देखा जाए तो इनेलो अपने खाते में हरियाणा के अंदर 30 प्रतिशत और बीएसपी के खाते में 20 प्रतिशत वोट मानकर चल रही है. इस गणना में इनेलो मानती है कि अगर 40 प्रतिशत मत भी उन्हें पड़ जाएं तो उन्हें सत्ता से कोई भी दूर नहीं कर पाएगा.

 

मीडिया से बात करते हुए इनेलो नेता अभय चौटाला ने कहा कि ये गठबंधन 'थर्ड फ्रंट' की नींव रखने वाला है और इस थर्ड फ्रंट की नेता बहन मायावती होंगी. अभय चौटाला ने एक सवाल के जवाब में कहा कि प्रदेश और केंद्र में बीजेपी सरकार हर मोर्चे पर विफल रही है. अभय चौटाला ने भाजपा पर इल्ज़ाम लगाते हुए कहा कि बीजेपी ने प्रदेश को तीन बार जलाने का काम किया है.

पढ़ें- उन्नाव रेप: राहुल गांधी ने ट्वीट कर पीएम मोदी पर साधा, यूपी में हो रही अराजकता पर उपवास रखने को कहा

बीजेपी इसे सिर्फ मौके की राजनीति करार दे रही है. बीजेपी का कहना है कि बीएसपी और इनेलो ये गठबंधन सिर्फ कार्यकर्ताओं का दिल रखने के लिए हो रहा है. बीजेपी ने कहा कि कभी हरियाणा की राजनीति में शिखर पर रहने वाली पार्टी का ये हाल हो गया है कि उसे अपना वर्चस्व बचाने के लिए बसपा के साथ गठबंधन करना पड़ रहा है. बता दें कि इनेलो, एनडीए का अभिन्न अंग रहा है.

 

अभय ने कहा कि अब देश में बदलाव के लिए किसान, दलित एकजुट हुए हैं. तीसरे मोर्चे की जिम्मेदारी बहन मायावती को दी है, जो गैर कांग्रेस और बीजेपी दल को एकजुट करेगी. इस दौरान उन्होंने केंद्र और प्रदेश की बीजेपी सरकार पर भी जमकर हमला बोला. उन्होंने कहा कि दोनों ही सरकारें हर मोर्चे पर विफल रही है.

चौटाला ने कहा कि बीजेपी ने प्रदेश को तीन बार जलाने का काम किया है. लेकिन INLD और बीएसपी मिलकर प्रदेश में भाईचारा कायम करेंगे. अभय चौटाला ने 2 अप्रैल को भारत बंद को समर्थन देकर सभी को चेता दिया था.

First published: 19 April 2018, 9:24 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी