Home » हरियाणा » Haryana: Manohar Lal Khattar will take oath as Chief Minister today Dushyant chautala will become Deputy Chief Minister
 

हरियाणा: आज मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे मनोहर लाल खट्टर, दुष्यंत चौटाला बनेंगे उप-मुख्यमंत्री

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 October 2019, 9:18 IST

मनोहर लाल खट्टर आज दूसरी बार हरियाणा के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. वहीं जननायक जनता पार्टी सुप्रीमा दुष्यंत चौटाला राज्य के उप-मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. शनिवार को हुई बीजेपी और जेजीपी की विधायक दल की बैठक में मनोहर लाल खट्टर को सर्वसम्मति से विधायक दल का नेता चुना गया. उसके बाद मनोहर लाल और दुष्यंत चौटाला ने राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य को सरकार बनाने का प्रस्ताव सौंपा, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया.

शपथ ग्रहण समारोह आज यानी रविवार को चंडीगढ़ स्थित राज भवन में आयोजित किया जाएगा. प्रदेश के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य मुख्यमंत्री और उप-मुख्यमंत्री को पद की गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे. शपथ ग्रहण समारोह में दुष्यंत चौटाला की मां नैना चौटाला भी मौजूद रहेंगी.

इसके साथ ही दुष्यंत के पिता अजय चौटाला भी शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत कर सकते हैं. दुष्यंत के पिता को शनिवार को ही तिहाड़ जेल से 14 दिन की फरलो मिली है. इनके अलावा शपथ ग्रहण समारोह में बीजेपी और जेजेपी के सभी विधायक और छह निर्दलीय विधायक भी मौजूद रहेंगे.

हरियाणा में 13वीं विधानसभा के गठन की प्रक्रिया चल रही है. हरियाणा विधानसभा के लिए हुए  चुनाव में बीजेपी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला है. इसके चलते बीजेपी ने जननायक जनता पार्टी के साथ गठबंधन किया है. बीजेपी को केवल 40 सीटें मिली हैं जबकि सरकार बनाने के लिए 46 सीटों की जरूरत हैं ऐसे में जेजेपी से समर्थन मिलने के बाद बीजेपी सरकार बना रही है. जेजेपी की ओर से दुष्यंत चौटाला को उप-मुख्यमंत्री बनाया जा रहा है. केंद्रीय पर्यवेक्षक रवि शंकर प्रसाद के मुताबिक, बीजेपी के पास विधायकों का समर्थन है. जिनमें 40 बीजेपी, 10 जेजेपी और 6 निर्दलीय विधायक भी शामिल हैं.

बता दें कि शुक्रवार को दुष्यंत चौटाला ने तिहाड़ जेल पहुंचकर अपने पिता अजय चौटाला से विचार विमर्श किया. उसके बाद देर शाम उन्होंने बीजेपी को समर्थन देने का ऐलान किया था. इसके बाद बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने भी शुक्रवार रात को ही बीजेपी-जेजेपी के गठबंधन का ऐलान किया था. साथ ही इस बात को भी स्पष्ट कर दिया कि जेजेपी को इस गठबंधन में उप-मुख्यमंत्री का पद दिया जाएगा.

दिवाली के दिन सीएम पद की शपथ लेंगे खट्टर, दुष्‍यंत चौटाला बनेंगे डिप्‍टी सीएम, राज्यपाल के सामने पेश किया दावा

BJP के साथ गठबंधन का फायदा ! दुष्यंत चौटाला के पिता को मिली तिहाड़ जेल से छुट्टी

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने दी दीपावली की बधाई, धार्मिक स्वतंत्रता की रक्षा करने की दोहराई प्रतिबद्धता

First published: 27 October 2019, 9:11 IST
 
अगली कहानी