Home » हरियाणा » Haryana students to get Rs 50 to plant saplings and upload selfies
 

हरियाणा में खट्टर सरकार देगी सेल्फी खींचने के लिए पैसे

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 July 2018, 11:04 IST

हरियाणा सरकार ने रविवार को एक अभियान शुरू किया जिसके अंतर्गत कक्षा 6 से 12वीं क्लास के छात्र अगर उनके द्वारा लगाए गए एक पौधे के साथ सेल्फी क्लिक करते हैं और उसे एक एप पर अपलोड करते हैं तो सरकार उन्हें छह महीने में प्रोत्साहन के रूप में 50 रूपये देगी.

राज्य में हरियाली बढाने के उद्देश्य से गुड़गांव में ताऊ देवी लाल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में एक पौधा लगाकर पौधगिरि अभियान शुरू किया गया. मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने पौधागिरी अभियान शुरू किया. इस अभियान के तहत छात्रों को जल्द मोबाइल एप के बारे में अवगत कराया जायगा. जिसपर वह खुद फोटो अपलोड कर पाएंगे.

राज्य सरकार के मुताबिक लगभग 22 लाख छात्र वर्तमान में हरियाणा के सरकारी और निजी स्कूलों में कक्षा 6-12 कक्षा में पढ़ाई कर रही हैं. प्रत्येक छात्र को मानसून के मौसम (जुलाई से सितंबर तक) के दौरान एक पौधे लगाने की आवश्यकता होगी.

सीएम खट्टर ने पर्यावरण पर वृक्षारोपण के सकारात्मक प्रभावों के बारे में छात्रों से कहा "प्रत्येक छात्र को वन से एक पौधे मिल गया और वे अपने घर, खेतों या पार्क, उनके स्कूल, या किसी भी खुली जगह पर पौधे लगा सकते हैं. छात्र अपनी इच्छा के अनुसार पौधे का नाम भी दे सकते हैं''.

उन्होंने कहा "हर छह महीनों में छात्र को एप पर सेल्फी अपलोड करनी होगी और उसे सरकार से 50 दिन का प्रोत्साहन दिया जायेगा. गुड़गांव के कई स्कूलों के लगभग 3,100 छात्र ने वृक्षारोपण अभियान के लॉन्च में भाग लिया.

ये भी पढ़ें : बच्चा चोरी की अफवाह ने ली इंजीनियर की जान, व्हाट्सप्प ग्रुप का एडमिन गिरफ्तार

First published: 16 July 2018, 11:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी