Home » हरियाणा » Om Prakash Chautala pass 12th in age of 82 in Tihar jail
 

ओम प्रकाश चौटाला ने 82 की उम्र में जेल से पास की 12वीं की परीक्षा

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 May 2017, 11:45 IST
om prakash chautala

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला ने 82 साल की उम्र में तिहाड़ जेल से 12वीं की परीक्षा पास कर ली है. चौटाला टीचर भर्ती घोटाले में दोषी पाए जाने के बाद 10 साल जेल की सजा काट रहे हैं.

82 साल के चौटाला अब 12वीं पास करने के बाद ग्रेजुएशन की पढ़ाई करने की भी तैयारी कर रहे हैं. दिल्ली के तिहाड़ जेल में सजा काट रहे चौटाला ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपेन लर्निंग (एनआईओएस) से पढ़ाई की. ओम प्रकाश चौटाला के छोटे बेटे और हरियाणा में नेता विपक्ष अभय सिंह चौटाला ने इस खबर की पुष्टि की. 

JBT घोटाले में सजायाफ्ता हैं चौटाला

ओम प्रकाश चौटाला और उनके बेटे अजय चौटाला को 2013 में ट्रायल कोर्ट ने हरियाणा में 3206 जूनियर बेसिक ट्रेन्ड टीचर भर्ती में घोटाले में दोषी पाया था.

सुप्रीम कोर्ट ने भी निचली अदालत के फैसले को सही पाते हुए उनकी सजा को बरकरार रखा था. टीचर भर्ती घोटाले में ओम प्रकाश चौटाला और अजय चौटाला के अलावा 53 अन्य लोगों को भी अदालत ने दोषी पाया था. 

अब ग्रेजुएट बनने की तैयारी

ओमप्रकाश चौटाला और उनके बेटे अजय को 16 जनवरी 2013 को जेबीटी शिक्षक भर्ती मामले में 10 साल कैद की सजा सुनाई गई थी. पिछले दिनों जमानत पर बाहर आए चौटाला ने बताया कि तिहाड़ में उनकी सुबह अखबार की खबरों पर चर्चा के साथ शुरू होती है. इसके बाद पढ़ाई-लिखाई और टीवी देखना रूटीन में शामिल है.

पूर्व मुख्यमंत्री के पोते दिग्विजय सिंह ने बताया कि दादा ने स्नातक की किताबें भी मंगवा ली हैं. हरियाणा में पंचायती चुनाव के लिए शैक्षणिक योग्यता तय हुई है.  माना जा रहा है कि विधानसभा चुनाव में भी यह नियम लागू हो सकता है. कहा जा रहा है कि इसे देखते हुए चुनाव लड़ने के लिए चौटाला जेल में पढ़ाई कर रहे हैं.

चौधरी देवीलाल के बेटे ओमप्रकाश 5 बार हरियाणा के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. उनके बेटे अजय चौटाला और अभय चौटाला हैं. ओम प्रकाश के पोते दुष्यंत चौटाला सांसद हैं. दुष्यंत की मां नैना चौटाला विधायक हैं.

First published: 17 May 2017, 11:45 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी