Home » हेल्थ केयर टिप्स » 10 best summer vagetable cooling foods for the Indian summer health tips in hindi
 

ये हैं गर्मियों में खाई जाने वाली 10 फायदेमंद सब्जियां

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 April 2017, 15:39 IST

गर्मी के दिनों में खाने में एहतियात बरतना बेहद जरूरी होता है. ताकि आपका स्वास्थ्य खराब न हो और पोषण भी मिलता रहे. इस मौसम में मसालेदार खाने से परहेज करने के साथ उन सब्जियों को खानाा चाहिए जिनमें पानी आैर फाइबर अधिक मात्रा में हो. जानिए गर्मियों में खाई जाने वाली फायदेमंद सब्जियां.

1. करेला: इसे खाने से त्‍वचा से फोड़े, फुन्‍सी, रैश, फंगल इंफेक्‍शन और दाग को पैदा होने से रोकता है. इससे हाई बीपी और मधुमेह भी काबू में रहता है.

2. लौकी:  इसमें ढेर सारा पानी होता है और यह खाने में मीठी होती है. इसे खाने से गर्मी दूर होती है और यह पेट के सभी रोग जैसे, एसिडिटी और अपच को दूर करती है.

3.ककड़ी: यह डिहाइड्रेशन से बचाकर शरीर में नमी बनाए रखने में मददगार है साथ ही गर्मी के प्रकोप से बचाने में भी सहायक है.

4. खीरा: इसमें 96 फीसदी तक पानी पाया जाता है, जिससे शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है. खीरे में बहुत सारा पोटैशियम, मैग्‍नीशियम और फाइबर पाया जाता है, जिससे ब्‍लड प्रेशर हमेशा नियंत्रित रहता है.

5. पालक: इसमें विभिन्न खनिज लवण जैसे कैल्सियम, मैग्नीशियम ,लौह, तथा विटामिन ए, बी, सी आदि प्रचुर मात्रा में पाया जाते हैं. इसके अतिरिक्त यह रेशेयुक्त, जस्तायुक्त होता है. इन्हीं गुणों के कारण इसे जीवन रक्षक भोजन भी कहा जाता हैं.

6. बींस: हरी बींस में ओमेगा - 3 फैटी एसिड होता है. साथ ही इसमें ढेर सारा फाइबर होता है जो हृदय रोग होने से बचाता है.

7. धनिया: इसको खाने में शामिल करने से शरीर का जितना पानी वाला वजन होता है, वह घट जाता है. धनिया खाने से किडनी की भी समस्‍याओं को दूर होती हैं.

8. एवाकाडो: गर्मियों की डाइट में एवाकाडो को जरुर शामिल करना चाहिये. इसमें हेल्‍दी वसा होता है जो कि दिल के लिये अच्‍छा माना जाता है.

9. चुकंदर: गर्मियों में खूब सारा चुकंदर खाइये, इससे शरीर में खून की कमी नहीं होगी.

10. ब्रॉकली: यह एक सूपर फूड है जिसमें बहुत सारा फाइबर पाया जाता है. इसमें बहुत सारा पोषण भी होता है. 

First published: 15 April 2017, 15:36 IST
 
अगली कहानी