Home » हेल्थ केयर टिप्स » 4 side effects of wearing socks in summer?
 

गर्मियों में मोजे पहनने के शौकीन हो जाएं सतर्क, वरना हो सकती है ये 3 गंभीर बीमारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 May 2019, 12:12 IST

सर्दियों में मोजे पहनने आम बात है, लेकिन बहुत से ऐसे लोग होते हैं, जिन्हें हर मौसम में मोजे पहनने का शौक होता है. कुछ लोग अपनी इस आदत से इतने मजबूर होते हैं कि वे गर्मियों में भी मोजा पहनना नहीं छोड़ते.

अगर आप भी इन्हीं लोगों में शामिल हैं, तो सतर्क हो जाएं क्योंकि आपकी ये आदत आपको बीमार कर सकती है. गर्मियों में मोजा पहनना आपकी सेहत के साथ खिड़वाड़ कर सकती है. चलिए जानते हैं आखिर गर्मियों में मोजे पहनने के क्या-क्या नुकसान होते हैं-

स्किन समस्या
अगर आप गर्मियों में मोजे पहनते हैं, तो आपकी त्वचा खराब हो सकती है. गर्मियों में लगातार पसीना आता है. इससे आपके पैर में फंगल इंफेक्शन होने की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए कोशिश करें की गर्मियों में मोजे ना पहनें.

ब्लड सर्कुलेशन

यदि आप गर्मियों में अधिक टाइट मोजे पहनते हैं, तो आपके ब्लड सर्कुलेशन में समस्या आ सकती है. इससे आपके पैरों में भी सूजन हो सकता है. साथ ही गर्मियों में मोजे पहनने से बेचैनी की समस्या होने लगती है.

टाइट जींस पहनने वालों के लिए बुरी खबर, पहुंच सकते हैं अस्पताल, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

एडीमा का खतरा

अगर आप गर्मियों में मोजे का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे आपके पैरों में तरल पदार्थ इकट्ठा हो जाता है. इस तरह से तरह पदार्थ का पैरों के पास इकट्ठा होने से पैरों में सूजन होने लगती है. इसी को एडीमा कहते हैं. ऐसी स्थिति में पैरों में सूजन की समस्या होने लगती है.

पुरुषों के लिए सबसे ज्यादा है फायदेमंद है मटके का पानी, स्वाद और सेहत के लिए है असरदार

First published: 9 May 2019, 12:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी