Home » हेल्थ केयर टिप्स » 6 warning signs that indicates your body lacking water
 

अगर बढ़ाना चाहते हैं याददाश्त तो आज से शुरु करें इस चीज का इस्तेमाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 February 2018, 15:52 IST

पानी भी हमारे शरीर के लिए उतनी ही जरूरी है जितना कि खाना. बचपन से ही सुनते आ रहे हैं कि रोजाना सात से आठ गिलास पानी जरूर पीना चाहिए. पानी की कमी से कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी होता हैआज हम आपको ऐसी ही कुछ बीमारियों के बारे में बताएंगे जो पानी की कमी के चलते होते हैं.

कम पानी पीने से सिर्फ शरीर में पानी की कमी ही नहीं होती बल्कि कई और भी बीमारियां आपको घेर लेती है.

डिहाइड्रेशन की समस्या

कम पानी पीने से अक्सर डिहाइड्रेशन या मूड स्विंग की समस्या हो जाती है. एक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि इससे कॉन्सट्रेशन लेवल भी कम होने लगता है. ऐसे में स्टूडेंट्स को सबसे अधिक परेशानी की समस्या करनी पड़ती है. साथ ही कमजोरी भी महसूस होती है. इसलिए स्टूडेंट्स को पानी पीने में कंजूसी नहीं करना चाहिए और पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए.

ये भी पढ़ें- कच्चे केले खाने से नजदीक नहीं आएंगी ये 7 बीमारियां

पानी ना पीने से होती है थकान

शरीर में पानी की कमी से कई समस्याएं होती है. पानी की कमी की वजह से सुस्ती आना आम बात है. इससे व्यक्ति हमेशा थका-थका महसूस करता है. इसलिए जितना हो सके पानी पिएं.

स्किन पॉब्लम्स

पानी की वजह से हमें स्किन की कई तरह की परेशानियां हो सकती है. अगर आप चाहते हैं कि आपकी स्किन सॉफ्ट और स्मूद रहे तो रोजाना सात से आठ गिलास पानी जरूर पिएं. अगर आपके होंठ फटने लगें और स्किन में रूखापन हो जाए तो समझें कि आपके शरीर में पानी की कमी होने लगी है.

 

ये हैं शरीर में पानी की कमी होने के लक्षण

टॉयलेट का पीना होना

अगर आपके शरीर में पानी की कमी हो रही है तो आपका पेशाब गाढ़ा पीला होने लगेगा. ऐसे में दिन में कम से कम दो बार पेशाब का रंग जरूर चेक करें. अगर पेशाब हल्का पीला है तो परेशान होने की बात नहीं लेकिन अगर इसका रंग गाढ़ा पीला है तो यह पानी की कमी का संकेत है.

घबराहट और धड़कनों का तेज होना

पानी की कमी की वजह से अक्सर धड़कने तेज हो जाती हैं और इंसान को घबराहट होने लगती है. अगर धड़कने तेज चल रही हैं तो समझें कि शरीर में पानी की कमी होने लगी है. इसके साथ ही चक्कर आना, नींद की कमी होना भी शरीर में पानी की कमी का संकेत है

सांसों की बदबू भी बताती है शरीर में हो रही है पानी की कमी

जब हमारे शरीर में पानी की कमी होने लगती है तो मुंह से बदबू आना शुरु हो जाती ही. क्योंकि शरीर में पानी की कमी की वजह से पर्याप्त मात्रा में थूक नहीं बनता और मुंह में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं. इसलिए मुंह से बदबू आना शुरु हो जाती है.

First published: 15 February 2018, 15:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी