Home » हेल्थ केयर टिप्स » 7 problems keep away from you if you eat a raw banana daily, benefits of eating raw banana
 

कच्चे केले खाने से नजदीक नहीं आएंगी ये 7 बीमारियां

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 February 2018, 10:18 IST

सेहत बनाने के लिए केलों के इस्तेमाल से बेहतर कोई चीज नहीं मानी जाती. इसीलिए बॉडी बिल्डिंग करने वालों को आप सुबह-सुबह केले और दूध का सेवन करते देखतें होंगे. जिससे उनकी बॉडी चुस्त-दुरुस्त बनी रहे. लेकिन क्या आपने कभी इसके अन्य फायदों के बारे में सुना है. केला बॉडी बनाने के साथ-साथ आपकी सेहत के लिए और भी कई तरीकों से फायदा पहुंचाता है.

ये भी पढ़ें- बदलते मौसम में ऐसे करें अपने नौनिहाल की देखभाल, नहीं होगा बीमार

किन-किन परेशानियों को दूर करता है केले का सेवन

बार-बार खाना खाने की आदत

अगर आपको बार-बार भूख लगती है और आप जरूरत से अधिक खाना खा देते हैं. ऐसे में आपको कई परेशानियां का सामना करना पड़ सकता है. अगर आप अपनी भूख को नियंत्रित करना चाहते हैं. तो केलों का इस्तेमाल करना शुरु कर दें. बतादें कि कच्चे केले में फाइबर्स होते हैं.

इसके अलावा कई और भी पोषक तत्व केले में पाए जाते हैं जो भूख को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. केला खाने से आपको बार-बार भूख लगने की समस्या से निजात मिल जाएगी. ऐसे में आप बाजार के तले-भुने खाद्य पदार्थों को खाने से बच सकते हैं.

वजन को नियंत्रित रखेगा केले का सेवन

अगर आपका वजन जरूरत से अधिक हो गया है और आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो केला आपके लिए बहुत लाभदायक सिद्ध होगा. क्योंकि केले का सेवन आपके बॉडी के एक्ट्रा फैट सेल्स को निष्क्रिय कर देता है. साथ ही बॉडी में मौजूद अशुद्धियों को साफ कर देता है. इसलिए केले का इस्तेमाल करना बेहत फायदेमंत साबित होगा.

केले का सेवन हड्डियों को मजबूत करने में करेगा मदद

अगर आपकी हड्डियां कमजोर हैं और थोड़ा चलने फिरने में दर्द करने लगती हैं तो केले का सेवन आपके लिए रामवाण का काम करेगा. क्योंकि हड्डियों को मजबूत करने वाले तत्व केले में मौजूद होते हैं. कच्चे केले में विटामिन, मैग्नीशियम और कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में पाई जाती है. इससे हड्डियां मजबूत होती हैं और आपको हड्डियों के साथ जोड़ों के दर्द में लाभ मिलता है.

आपका मूड भी करेगा ठीक

केले का सेवन आपके मूड को ठीक करने में मदद करता है. एक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि कच्चे केले मौजूद एमीनो एसिड दिमाग में होने वाले रासायनिक परिवर्तन को संतुलित रखता है. इससे आपका मूड ठीक रहता है. इसलिए केले का सेवन और भी जरूरी हो जाता है.

कब्ज को दूर करेगा केले का सेवन

अगरर आपको अक्सर कब्ज की शिकायत रहती है. तो केले का सेवन आपके लिए बहुत लाभदायक है. केलेे में फाइबर के साथ हेल्दी स्टार्च भी पाया जाता है. जो आपकी आंतों में किसी भी तरह की अशुद्ध‍ि नहीं जमने देगा और आपको कब्ज की समस्या से निजात मिल जाएगी. इसलिए आज से केले का सेवन करना शुरु कर दें.

डायबिटीज के करता है नियंत्रित

केला डायबिटीज को नियंक्षत्रित करने में भी मददगार है. अगर आपको डायबिटीज है और अभी इसकी शुरुआत ही है तो केला खाना आपको फायदा पहुंचाएगा.

First published: 15 February 2018, 10:18 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी