Home » हेल्थ केयर टिप्स » According to a report Cancer may be due to bad eating habits
 

अगर आपको भी है खराब भोजन की आदत तो हो सकता है कैंसर

न्यूज एजेंसी | Updated on: 30 September 2018, 8:09 IST

एक पोषण विशेषज्ञ का कहना है कि कैंसर को खुद से दूर रखने के लिए ग्रीन टी, कुरकुमीन, अनार और फूलगोभी जैसे पॉलीफेनॉल से भरपूर सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें. अस्वस्थकारी खाना खाने की आदत से कैंसर हो सकता है. मेकिस्को के जनरल हॉस्पिटल की क्लीनिकल न्यूट्रिशन विभाग की प्रमुख वेनेसा फुक्स ने शुक्रवार को समाचार एजेंसी एफे को बताया, "मुख्य चीजों में हम जो खा सकते हैं उनमें इसके एंटीऑक्सीडेंट गुणों में विशेष रूप से पॉलीफेनॉल के संबंध में हो सकता है."

 

उन्होंने कहा, "वैज्ञानिक रूप से साबित हो चुका है कि पॉलीफेनॉल तत्वों से समृद्ध खाद्य पदार्थों में एंटीऑक्सीडेंट और उत्तेजक विरोधी प्रभाव होते हैं, जिससे अन्य फायदों के साथ कम न्यूरोडिजनरेशन, धीमी गति से उम्र बढ़ने और एंटी-कैंसरोजेनेसिस शामिल होता है."

उन्होंने कहा कि यही कारण है कि पॉलीफेनॉल के संबंध में खराब आहार स्तन कैंसर, अग्नाशयी, गर्भाश्य, त्वचा, प्रोस्टेट, आंत और एसोफेगस कैंसर समेत अन्य तरह के कैंसर का अधिक जोखिम रहता है.

उन्होंने कहा, "उदाहरण के लिए ग्रीन टी स्तन और प्रोस्टेट कैंसर कोशिकाओं के फैलाव को रोकती है, जबकि कुरकुमीन और अनार प्रोस्टेट कैंसर कोशिकाओं के विकास को धीमा करते हैं."

ये भी पढे़ं: World Heart Day: हार्ट अटैक आने पर भी बचा सकते हैं जान, तुरंत करें ये उपाय

First published: 30 September 2018, 8:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी