Home » हेल्थ केयर टिप्स » advantages-and-disadvantages-of-tamarind
 

मोटापा घटाने से लेकर दिल की बीमारियों के लिए बेहद फायदेमंद है इमली, ऐसे करें इस्तेमाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 November 2020, 13:00 IST

बचपन में आपने इमली तो बहुत खाई होगी और हो सकता है अभी भी आप खाते हों लेकिन क्या आप इससे होने वाले फायदों और नुकसान के बारे में जानते हैं.इमली सिर्फ स्वाद में टेस्टी होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है. इसमेंकई औोषधीय गुण पाए जाते हैं. इसमें कई पोषक तत्व जैसी विटामिन सी, ई, बी, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, पोटैशियम, मैगनीज और फाइबर होता है. साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं. आज हम आपको इमली के बीच खाने के फायदें के बारे में बताएंगे.

एक्सपर्ट के मुताबिक ये कैल्शियम और मिनरल से भरपूर होता है इसलिए हड्डियों को मजबूत करता है और जोड़ों की समस्या को भी ठीक करता है. एक उम्र के बाद महिलाओं के शरीर में कैल्शियम कम होने लगता है. जिससे हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. लेकिन इसके सेवन से महिलाओं की इस समस्या को भी दूर किया जा सकता है.


 

बैक्टीरिया के कारण कई तरह की बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है. इससे बचने के लिए इमली के बीच फायदेमंद हो सकते हैं. जी हां इमली के बीज में टैनिन नामक तत्व पाया जाता है. यह तत्व बैक्टीरिया को पैदा होने और उसे बढ़ने से रोकने में मदद करता है.
अधिकत्तर महिलाओं को कमर दर्द की समस्या होती है

और यह समस्या उनकी प्रेग्नेंसी के समय बहुत ज्यादा बढ़ जाती है इस समस्या को दूर करने के लिए इमली के बीज से बना पाउडर एक असरदार औषधि है. ये कमर के दर्द की बेहतरीन दवाई है.वजन कम करने के लिए अपने बदन को सुंदर और सुडौल बनाना चाहते हैं उन्हें इसका रोजाना सेवन करना चाहिए. कुछ ही दिनों में आपको इसका असर देखने को मिलेगा.

हिमालय की ये जड़ी बूटी सोने के दाम से भी ज्यादा मिलती है महंगी

First published: 25 November 2020, 13:00 IST
 
अगली कहानी