Home » हेल्थ केयर टिप्स » after eating these fruits not take water alcohal milk tea
 

अगर आपने खाएं हैं ये फल तो भूलकर भी न पीएं ये चीजें, जा सकती है जान !

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2020, 10:10 IST

कुछ चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. नहीं तो उन चीजों का असर हमारे शरीर पर गलत तरीके से पड़ता है. कई बार तो आपका फेरवरेट फल ही आपकी किसी गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है. चलिए आपको बताते हैं कि फलों के सेवन करने के बाद क्या खाने से बचना चाहिए.

तरबूज-
गर्मियों के समय अधिकांश लोगों का पसंदीदा फल तरबूज होता है. लेकिन इसको खाने के बाद इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि इसका सेवन करने के बाद दूध का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से पेट में काफी मात्रा में गैस बन जाती है. इससे आपको तमाम तरह की परेशानियों का सेवन करना पड़ सकता है.

पपीता-
पपीता खाने के बाद भूलकर भी पानी का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से भी आपका पाचन तंत्र खराब हो सकता है. इसके अलावा खीरा, ककड़ी जैसी फलों के बाद भी पानी कतई नहीं पीना चाहिए.

पुदीना-
पुदीना के सेवन के बाद गैसयुक्त ड्रिंक नहीं पीना चाहिए. क्योंकि ऐसा करने से आपके पेट में गैस बन सकती है. जिससे आप कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

मोरेल मशरूम-
मशरूम खाने के बाद कभी भी शराब नहीं पीनी चीहिए. इससे शख्स की तबीयत बिगड़ सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि मोरेल मशरूम में कॉपरिन नाम का टॉक्सिन पाया जाता है. यही कारण है कि टॉक्सिन शराब को पचने नहीं देती, जिसके कारण व्यक्ति को उल्टी और घबराहट के साथ साथ धड़कने बढ़ने की समस्या हो सकती है.

 

सिरका-

सिरके के बाद कभी भी चाय का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे कब्ज की समस्या हो सकती है. इतना ही नहीं इनमें पाए जाने वाले तत्व जहरीलापन पैदा करते हैं. ये शरीर और पेट दोनों के लिए खतरनाक साबित होता है.

अंडा-

अक्सर लोग अंडा खाने के बाद दूध पीते हैं. अंडा खाने के बाद दूध पीना सेहत के लिए खतरनाक साबित होते हैं. इन दोनों पदार्थों में अलग-अलग प्रोटीन पाए जाते हैं, जो साथ में पचने में दिक्कत पैदा करते हैं.

 अगर आपके भी तेजी से झड़ रहे हैं बाल तो न करें नजरअदांज, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

First published: 10 February 2020, 10:10 IST
 
अगली कहानी