Home » हेल्थ केयर टिप्स » After having alcohol dont use these thing it will create a big medical trouble
 

शराब पीने के बाद भूल कर भी न करें ये काम... गले पड़ जाएगी बड़ी मुसीबत

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 October 2018, 7:20 IST

त्योहारों का सीजन आ गया है और कई लोगों का जश्न बिना शराब के पूरा नहीं होता है. शराब पीना सेहत के लिए नुकसानदायक है. इस हेल्थ एडवाइजरी को सभी जानते हैं. लेकिन अगर आप एक नियंत्रित मात्रा में कभी कभार शराब का सेवन करते हैं तो ये स्वास्थ पर उतना बुरा असर नहीं डालता है. लेकिन अगर आप शराब पीते हैं तो आपको कुछ बातों का ख़ास ख्याल रखना होगा.

अक्सर लोग शराब पीने के बाद खाना खाते है. शाम की पार्टी में शराब पीनी के बाद अधिकतर लोग सभी दोस्तों के साथ मिलकर डिनर भी करते हैं. ऐसे में शराब पीने के बाद कभी भी दूध नहीं पीना चाहिए. अगर शराब पीने के बाद दूध पीया तो ये आपकी सेहत को दोगुना नुकसान पहुंचा सकता है. शरीर में पाचन एंजाइम होते हैं.

सावधान ! ...तब तो जल्दी ही पूरी दिल्ली बन जाएगी नामर्द

जब भी हम कुछ खाते हैं तो वे digestive enzymes खाने के साथ मिल कर उसे पचाने और उससे पोषण लेने में मदद करते हैं. शराब (Alcohol) पीने से उन डाइजेस्टिव एंजाम्स को नुकसान पहुंचता है. जिससे अगर आप शराब के बाद दूध पीते हैं तो दूध में मौजूद पोषक तत्वों का पूरा लाभ आपको नहीं मिलता.

शराब पेट में मौजूद इन डाइजेस्टिव सेल्स को नुकसान पहुंचाता है. जिससे खाने में मौजूद पोषक तत्व भी नष्ट हो जाते हैं. और इसी के साथ जब शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है तो उसके कारण दूसरी कई परेशानियां अपने आप जन्म ले लेती हैं.

इतना ही नहीं शराब पीने से पेट में गैस की समस्या भी उत्पन्न हो जाती है. जो कि आगे चल कर गैस्ट्रिक या आंत का अल्सर भी बना सकती हैं. और अगर आपको डायबिटीज है तब तो ये आपके लिए बहुत ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है. दूध में अमिनो एसिड (amino acid) L-tryptophan होता है.

सावधान: दिल्ली में सांस लेना हुआ खतरनाक, जहरीली हवा ले सकती है जान

जो शरीर को आराम देता है और तनाव कम करने में मददगार है. लेकिन वहीं दूसरी तरफ शराब नींद को खराब कर सकती जिससे तनाव भी हो सकता है. इसलिए बेहतर है कि अगर आप शराब पीना अवॉयड नहीं कर सकते तो शराब के बाद दूध का सेवन न करें.

First published: 19 October 2018, 7:20 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी