Home » हेल्थ केयर टिप्स » After having cucumber drinking water is very harmful for health
 

खीरा खाने के बाद गलती से भी कर लिया इस चीज का सेवन, आपके पेट में बन जाएगा जहर

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 February 2020, 17:20 IST

Cucumber is Harmfull for Health: खीरा स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक माना जाता है. गर्मी की शुरुआत होते ही लोग सबसे ज्यादा खीरा-ककड़ी खाना पसंद करते हैं. खीरा रेतीली जमीन पर उगता है, इसके बावजूद यह पानी से भरपूर होता है. इस कारण तपती गर्मी से राहत के लिए डॉक्टरों द्वारा भी खीरा खाने की सलाह दी जाती है.

भले ही खीरा इतना फायदेमंद है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपके लिए जहर भी बन सकता है. दरअसल, खीरे में पानी प्रचुर मात्रा में होता है. इस कारण इसे खाने के बाद पानी पीना काफी खतरनाक होता है. डॉक्टर्स का कहना है कि खीरा खाकर पानी पीना आपके पेट में जहर बना देता है. इसलिए खीरा खाने के बाद पानी पीना मना कर दिया जाता है.

डॉक्टर्स कहते हैं कि खीरे के बाद पानी पीना इतना हानिकारक है कि इससे बॉडी का मेटाबॉलिज्म खराब होने लगता है. खीरे के बाद पानी पीने से अपच की समस्या बढ़ जाती है. बता दें कि खीरे में पानी की मात्रा 95% से ज्यादा होती है. इसके अलावा खीरे में पोटेशियम, विटामिन C, सिलिका, कॉपर और मैग्नीशियम भी पाया जाता है.

गर्मियों में रोज खाएं खीरा

गर्मी का मौसम शुरू होने जा रहा है, इन दिनों हर रोज खीरा खाना चाहिए. इससे पानी की कमी दूर होती है. लेकिन खीरा खाने के बाद तुरंत पानी पीने से इसमें मौजूद पोषक तत्व आपके शरीर को फायदा नहीं पहुंचाते. सिर्फ खीरा ही नहीं बल्कि कैसा भी कच्चा सलाद खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए. इससे बॉडी पोषक तत्वों को पूरी तरह से सोख नहीं पाती. 

खीरा खाने के बाद पानी बनता है जहर

डॉक्टर्स सलाह देते हैं कि खीरा खाने के बाद गलती से भी पानी नहीं पीना चाहिए. आपने अगर ऐसा कर दिया तो यह आपके पेट के लिए जहर के समान काम करेगा. पानी पीने से बॉडी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) तेज रफ्तार से बढ़ने लगता है. इससे आपके शरीर की पाचन क्रिया तथा अब्जॉर्ब करने की प्रक्रिया काफी धीमी हो जाती है.

भिंडी खाने से झटपट कम होगा मोटापा, इसके फायदें जानकर खुशी से उछल पड़ेंगे आप!

केले खाने से हो सकती है ये खतरनाक बीमारी, जानकर चौंक जाएंगे आप

First published: 6 February 2020, 17:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी