Home » हेल्थ केयर टिप्स » Air Pollution In Delhi Know The Diet To Keep Healthy In Daily Routine
 

वायु प्रदूषण से बचने के लिए इन चीजों का खाने में करें प्रयोग, बीमारियों से बचाने में देंगी साथ

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 October 2018, 11:22 IST

हर साल अक्टूबर और नवंबर के महीने में दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण अपने चरम पर होता है. यही नहीं देशभर में भी त्योहारी सीजन में प्रदूषण आम दिनों को मुकाबले अधिक बढ़ जाता है. ऐसे में कई तरह की बीमारियां पैर पसाने लगती हैं. जिनमें अस्थमा, हार्ट प्रॉब्लम, ब्लड प्रेशर जैसी समस्या आम बात हो जाती है.

ये भी पढ़ें- स्वस्थ रहने के लिए जरूर अपनाएं ये देसी नुस्खे, इन खतरनाक बीमारियों को देंगे मात

वायु प्रदूषण से फेफड़ों, रक्त, दिमाग, प्रजनन प्रणाली और इम्यून सिस्टम भी प्रभावित होता है. हाल ही में आई WHO की रिपोर्ट जारी की है. इस रिपोर्ट को 'वायु प्रदूषण और बाल स्वास्थ्य, स्वच्छ वायु निर्धारित करना' नाम से जारी किया गया है. इस रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि साल 2016 में, वायु प्रदूषण से होने वाले श्वसन संबंधी बीमारियों की वजह से दुनियाभर में पांच साल से कम उम्र के 5 लाख 40 हजार बच्चों की मौत हो गई.

ये भी पढ़ें- एड्स के मरीजों की तुलना में आलसी लोगों की ज्यादा हो रही हैं दुनियाभर में मौत

ये भी पढ़ें- इन खतरनाक बीमारियों का काल है स्ट्रॉबेरी, कैंसर और गठिया जैसी बीमारियां हो जाती हैं खत्म

इनदिनों दिल्ली के अलावा अन्य राज्यों की हवा भी प्रदूषण की वजह से जहरीली होती जा रही है. ऐसे में अगर समय रहते सचेत नहीं हुआ गया तो जिंदगी पर संकट मंडरा सकता है. ऐसे में हमें प्रदूषण से जितना हो सके बच के रहना चाहिए. जिसके लिए अपने खान पान का ध्यान रखना सबसे जरूरी है. इसलिए आज से ही अपने खान पान में बदलाव जरूर कर लें.

ये भी पढ़ें- चमत्कारी गुणों से भरपूर है अनानास, इसके खाने से घटना है वजह और कैंसर का खतरा होता है कम

ये भी पढ़ें- सोने से पहले करें ये काम, दिमाग को मिलेगी ताकत और तनाव से मुक्ति

बता दें कि प्रदूषण में सेहत का ध्यान रखने में विटामिन सी, , बीटा कैरोटिन व ओमेगा 3 सबसे ज्यादा कारगर साबित होते हैं. इस तरह के फूड डाइट में प्राकृतिक एंटी-ऑक्सिडेंट पाएं जाते हैं, जो प्रदूषण से लड़ने में मदद करते हैं. इसके साथ ही यह फूड हमारे इम्युन सिस्टम को मजबूती भी प्रदान करते हैं.

ये भी पढ़ें- मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए रोजाना खाएं भुने चने, ये बीमारियां भी चंद दिनों में हो जाएंगी जड़ से खत्म

ये भी पढ़ें- अगर आप भी करते हैं फोन पर लगातार बात, तो हो सकती है दिमाग की ये गंभीर बीमारी

इन सब में विटामिन सी सबसे ज्यादा शक्तिशाली एंटी आक्सिडेंट है जो पूरी तरह से हमारे शरीर में घुल जाता है और शरीर को कई तरह की परेशानियों से बचाता है. एक अध्ययन के मुताबिक रोजाना 40 मिलीग्राम विटामिन सी लेकर हम अपने शरीर को कई प्रकार के रोगों से बचा सकते हैं.

बता दें कि संतरा, चकोत्तरा, नींबू, आंवले और अमरूद में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा लेने के लिए आप सुबह उठकर नींबू का रस पानी के साथ मिलाकर भी पी सकते हैं.

ये भी पढ़ें- चेहरे के दाग-धब्बों सहित इन परेशानियों को जड़ से खत्म कर देता है लौंग का इस्तेमाल

ये भी पढ़ें- पीपल के पत्तों में छिपा है कई गंभीर बीमारियों का इलाज, ऐसे प्रयोग करने से मिलेगी निजात

वहीं विटामिन ई खाने से हमारे शरीर को कई तरह की बीमारियों से निजात मिलती है. अगर हम रोजाना एक मुट्ठी विटामिन ई वाले पदार्थ खाते हैं तो इससे हमारा दिल और दिमाग दोनों चुस्त रहता है. अलसी, सूरजमूखी के बीज और नट्स खाना भी फायदेमंद होता है. फिश में साल्मन, रो और ईल में विटामिन ई मौजूद होता है. इसके अलावा एवोकाडो, ब्रोकली, अंजीर को डायट में शामिल करके विटामिन ई ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें- ये है दुनिया का सबसे ताकतवर फल, खाने से आती है गजब की ताकत, कई बीमारियों का है काल

ये भी पढ़ें- डेंगू-मलेरिया के मच्छरों से बचने के लिए करें ये खास उपाय, नहीं पड़ेगी डॉक्टर के पास जाने की जरूरत

जो लोग शाकाहारी भोजन लेते हैं उनके लिए पोटाशियम, जटिल काबोर्हाईडरेट्स, पॉलीअनसेचुरेटेड फैट, फाइबर, कैल्शियम, मैगनीशियम, विटामिन सी और विटामिन ए जैसी पदार्थ शाकाहारी भोजन से मिल जाते हैं. ऐसे भोजन रक्तचाप को संतुलित रखने में मदद करता है.

शाकाहारी भोजन करने से कैलरीज की मात्रा कम होती है जो मोटापे को नियंत्रण में रखती है. वहीं शाकाहारी भोजन में कोलेस्टरॉल और फैट की मात्रा कम होने से हाईपरटेंशन का खतरा भी कम होता हैइसलिए प्रदूषण में अपने आपको स्वस्थ रखने के लिए आज से ही इन बातों पर ध्यान देना शुरु कर दें साथ ही अपने खानपान में भी तुरंत बदलाव करें.

ये भी पढ़ें- दाग-धब्बे वाले केले होते है इतने फायदेमंद, कैंसर जैसे कई गंभीर बीमारियों को कर देता है खत्म

First published: 30 October 2018, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी